मप्र स्काई डाइविंग फेस्टिवल: मप्र को एडवेंचर हब बनाने की पहल, मुख्यमंत्री के गृह नगर उज्जैन में 8 से स्काई डाइविंग फेस्टिवल और खजुराहो में 20 सेे

मप्र को एडवेंचर हब बनाने की पहल, मुख्यमंत्री के गृह नगर उज्जैन में 8 से स्काई डाइविंग फेस्टिवल और खजुराहो में 20 सेे
  • 10 हजार फीट की ऊंचाई से खजुराहो में पुरातात्विक धरोहर को निहारने का मिलेगा मौका
  • मध्यप्रदेश में स्काई डाइविंग फेस्टिवल से मिलेगी रोमांच की सैर
  • एमपी को एडवेंचर हब बनाने की पहल
  • उज्जैन में 8 फरवरी से स्काई डाइविंग फेस्टिवल, खजुराहो में 20 से

डिजिटल डेस्क, भोपाल। प्रदेश में एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा 8 फरवरी से स्काई डाइविंग फेस्टिवल की शुरुआत की जाएगी। उज्जैन में 8 फरवरी और खजुराहो में 20 फरवरी से शुरू होने वाला स्काई डाइविंग फेस्टिवल एक बार फिर रोमांच और मनोरंजन की सौगात पेश करेगा।

प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि 50 वें खजुराहो नृत्य समारोह का आयोजन होगा। यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल खजुराहो में 20 फरवरी से 26 फरवरी तक 50वें खजुराहो नृत्य समारोह का आयोजन होगा। महोत्सव के स्वर्ण जंयती अवसर को खास बनाने के लिए दुनिया का सबसे रोमांचक खेल स्काई डाईविंग फेस्टिवल आयोजित किया जा रहा है। देशभर के रोमांचप्रेमी इस दौरान 10 हजार फीट की ऊंचाई से खजुराहो में पुरातात्विक उत्कृष्टता के प्रतीक धरोहरों को निहार सकेंगे।

उन्होंने बताया कि स्काई-डाइविंग फेस्टिवल के प्रथम एवं द्वितीय संस्करण की सफलता व एडवेंचर गतिविधि के प्रति पर्यटकों के उत्साह को देखते हुए इस वर्ष उज्जैन में तृतीय संस्करण एवं खजुराहो में प्रथम संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। उज्जैन में दताना एयरस्ट्रिप पर 8 से 17 फरवरी तक और खजुराहो में 20 से 25 फरवरी तक एडवेंचर लवर्स असमान में उड़ने के रोमांच का अनुभव कर पाएंगे। स्काई डाइविंग करने का समय सुबह 8 से शाम 5 बजे तक है।

आधुनिक और बेहद सुरक्षित होगी राईड

स्काई डाईविंग का संचालन डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डी.जीसीऐ) एवं यूनाइटेड स्टेट पैराशूट एसोसिएशन यूएसपीए द्वारा प्रमाणित संस्था स्काई-हाई इंडिया द्वारा किया जा रहा है। स्काई डाइविंग में उपयोग किए जाने वाला एयरक्राफ्ट नागरिक विमानन निदेशालय से पंजीकृत है। संस्था द्वारा उच्चतम मानकों के साथ प्रशिक्षित स्काई डाइवर के सहयोग से स्काई डाइविंग कराई जायेगी।

33 हजार में ले सकते स्काई डाइविंग लुप्त

स्काई डाइविंग में भाग लेने के लिये आपको 28 हजार प्लस 18 फीसदी जीएसटी मिलाकर लगभग 33 हजार रुपये खर्चा आयेगा। जंप के पहले आपको एक घंटा पहले स्काई डाइविंग के संबंधित ट्रेनिंग दी जायेगी, साथ ही एक वीडियो भी दिखाया जायेगा जिसमें कैसे आप स्काई डाइविंग कर सकते हैं।

Created On :   3 Feb 2024 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story