• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • 1400 hectare land allotted for Chhatarpur solar park 3100 hectare land earmarked for Morena solar park!

दैनिक भास्कर हिंदी: छतरपुर सौर पार्क के लिये 1400 हेक्टेयर भूमि आवंटित मुरैना सौर पार्क के लिये 3100 हेक्टेयर भूमि चिन्हित!

August 5th, 2021

डिजिटल डेस्क | डिंडोरी नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग ने बताया कि सौर परियोजना स्थापना के लिये छतरपुर जिले में 1400 हेक्टेयर भूमि विभाग को आवंटित हो चुकी है। यह परियोजना जिले की बीजावर तहसील में 950 मेगावॉट क्षमता की होगी। विभाग द्वारा परियोजना स्थापना से पूर्व बेसलाइन अध्ययन, ट्रांसमिशन सब-स्टेशन आदि की स्थापना की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। परियोजना से उत्पन्न होने वाली 700 मेगावॉट बिजली की खरीदी मध्यप्रदेश पॉवर मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड करेगी। मुरैना सौर पार्क होगा 1400 मेगावॉट क्षमता का मंत्री श्री डंग ने बताया कि मुरैना जिले की कैलारस और जौरा तहसील में 1400 मेगावॉट क्षमता की सौर परियोजना स्थापना प्रस्तावित है।

इसके लिये 3100 हेक्टेयर भूमि चिन्हित कर ली गई है। विभाग द्वारा बेसलाइन अध्ययन, ट्रांसमिशन सब-स्टेशन चयन आदि की कार्यवाही भी की जा रही है। इसके अलावा सागर, दमोह और छतरपुर जिले में भी सौर परियोजना तथा विनिर्माण इकाई के लिये लगभग 25 हजार हेक्टेयर भूमि का चिन्हांकन किया गया है। भविष्य में निजी निवेशकों के प्रस्ताव अनुसार चिन्हांकित भूमि पर परियोजनाएँ विकसित की जायेंगी। सौर ऊर्जा में तेजी से बढ़ रहा है मध्यप्रदेश नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री ने बताया कि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में मध्यप्रदेश देश में तेजी से शिखर की ओर बढ़ रहा है। विश्व की बड़ी परियोजनाओं में से एक रीवा प्लांट पूर्ण क्षमता के साथ उत्पादन कर रहा है। पिछले दिनों आगर और शाजापुर सोलर पार्क के लिये हुई बिड में अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर की कंपनियों द्वारा दिखाया गया उत्साह और देश में सबसे न्यूनतम मूल्य पर बिड की समाप्ति निवेशकों का मध्यप्रदेश की सौर ऊर्जा के प्रति विश्वास का द्योतक है।

खबरें और भी हैं...