जिले के आयुष्मान हितग्राही मंडीदीप के 06 निजी अस्पतालों में निशुल्क करा सकेंगे कोरोना का उपचार!

जिले के आयुष्मान हितग्राही मंडीदीप के 06 निजी अस्पतालों में निशुल्क करा सकेंगे कोरोना का उपचार!
जिले के आयुष्मान हितग्राही मंडीदीप के 06 निजी अस्पतालों में निशुल्क करा सकेंगे कोरोना का उपचार!

डिजिटल डेस्क | रायसेन प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर कोरोना मरीजों के निःशुल्क इलाज़ के लिए मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना लागू की गई है। इसके अंतर्गत प्रदेश के आयुष्मान कॉर्ड धारी गरीब एवं आम आदमी को कोरोना का निःशुल्क इलाज अनुबंधित निजी अस्पतालों में मिल सकेगा। रायसेन जिले में भी जिला स्वास्थ्य समिति ने मंडीदीप के 06 निजी अस्पतालों के साथ अनुबंध किया है, जिनमें गंगा मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल, ललित गीतांजली हॉस्पिटल, आरोग्य हॉस्पिटल, जय राम हॉस्पिटल, केयर एण्ड केयर हॉस्पिटल तथा आशा हॉस्पिटल शामिल हैं। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि रायसेन जिले का कोई भी आयुष्मान कॉर्ड धारी कोरोना संक्रमित मरीज इन हॉस्पिटल में अपना इलाज आयुष्मान भारत योजना के तहत निशुल्क करा सकता है।

यदि आयुष्मान कार्डधारक के परिवार का कोई सदस्य जिसका आयुष्मान कार्ड नहीं बना है और वह कोविड पॉजीटिव होकर उपचार के लिये अस्पताल में पहुँचता है, उसका भी उपचार किया जाएगा। सीएमएचओ डॉ दिनेश खत्री ने जानकारी दी कि मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना में आयुष्मान कार्डधारी परिवारों का नि:शुल्क कोविड उपचार करने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय भी लिये गये है। आयुष्मान पैकेज की दरों में 40 प्रतिशत की वृद्धि कर उनको वर्तमान में उपचार के लिये प्रायवेट अस्पतालों की दरों के समकक्ष लाया गया है। इसमें विशेष जाँचों जैसे सीटी स्केन, एमआरआई आदि की अधिकतम सीमा जो पूर्व में 5 हजार रूपये प्रति परिवार प्रतिवर्ष थी, इसे संशोधित कर वर्ष 2021-22 में कोविड-19 के उपचार हेतु भर्ती कार्डधारियों के लिए 5 हजार रुपये प्रति कार्डधारी कर दिया गया है।

पात्र परिवार के प्रत्येक सदस्य का बने आयुष्मान कार्ड राज्य शासन प्रतिबद्धता है कि आयुष्मान भारत योजना में पात्र परिवार के प्रत्येक सदस्य को कार्ड उपलब्ध कराया जाये। यह कार्य एक अभियान के रूप में चलाया जाये। कोविड-19 के नि:शुल्क उपचार के लिये विशेष अभियान चलाकर सुनिश्चित करें कि आयुष्मान पात्र परिवारों के प्रत्येक सदस्य को पृथक कार्ड मिल सके और उनका निःशुल्क कोविड उपचार किया जा सके। कोई भी आयुष्मान कार्ड की पात्रता रखने वाले परिवार के पास यदि आयुष्मान कार्ड नहीं है और उसे कोविड होने के कारण उपचार की आवश्यकता है, तो भी इनका निःशुल्क इलाज सुनिश्चित किया जाना है। कार्ड नहीं बना, फिर भी हो सकेगा उपचार यदि आयुष्मान कार्डधारक के परिवार का कोई सदस्य जिसका आयुष्मान कार्ड नहीं बना है और वह कोविड पॉजीटिव होकर उपचार के लिये अस्पताल में पहुँचता है तो वह तीन तरह से अस्पताल में प्रवेश पा सकेगा।

परिवार के किसी सदस्य का आयुष्मान कार्ड एवं खाद्यान्न की पर्ची, जिसके माध्यम से यह पता चलता है कि वह आयुष्मान कार्डधारक के परिवार का सदस्य है। इसी प्रकार आयुष्मान कार्डधारी परिवार के एक सदस्य का आयुष्मान कार्ड एवं उसके साथ समग्र आई.डी का प्रस्तुतीकरण, जिसके माध्यम से यह पता चलता हो कि वह आयुष्मान कार्डधारक परिवार का सदस्य है। परिवार के एक सदस्य का आयुष्मान कार्ड एवं साथ में किसी भी शासकीय विभाग के राजपत्रित अधिकारी का इस बावत प्रमाणीकरण कि वह आयुष्मान कार्डधारक के परिवार का सदस्य है। शासकीय अधिकारी इस हेतु समग्र पोर्टल के माध्यम से सत्यापित कर सकते हैं कि वह आयुष्मान कार्डधारी के समग्र आई.डी. परिवार का सदस्य है।

Created On :   10 May 2021 9:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story