तेलंगाना : केंद्रीय दल ने तेलंगाना के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया

July 23rd, 2022

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। केंद्रीय टीम ने शुक्रवार को बाढ़ प्रभावित भद्राद्री कोठागुडेम और निर्मल जिलों का दौरा किया और हाल में हुई भारी बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लिया।सौरव राय के नेतृत्व में छह सदस्यीय अंतर-मंत्रालयी दल ने गोदावरी नदी में बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित भद्राचलम शहर और आसपास के गांवों का दौरा किया।टीम के सदस्यों ने घरों, सड़कों, फसलों और अन्य बुनियादी ढांचे को हुए नुकसान का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रभावित लोगों से भी बातचीत की।

केंद्रीय ने बाढ़ से हुए नुकसान पर भद्राद्री कोठागुडेम जिला प्रशासन द्वारा आयोजित आईटीडीए कार्यालय में एक फोटो प्रदर्शनी भी देखी।जिला कलेक्टर डी. अनुदीप ने केंद्रीय टीम को प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की जानकारी दी। उन्होंने विभिन्न विभागों को 162 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान लगाया।

इससे पहले टीम ने निर्मल जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया। उन्होंने कदम बांध का निरीक्षण किया, जिसमें पड़ोसी महाराष्ट्र सहित, नदी के ऊपरी क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण पिछले सप्ताह रिकॉर्ड प्रवाह प्राप्त हुआ था।निर्मल जिला कलेक्टर मुशर्रफ अली फारुकी ने टीम को बाढ़ से हुए नुकसान के बारे में जानकारी दी।

हैदराबाद लौटने के बाद टीम मुख्य सचिव सोमेश कुमार और अन्य शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेगी। राज्य के अधिकारी टीम को जमीनी स्थिति और विभिन्न विभागों को हुए नुकसान के आकलन से अवगत कराएंगे।

क्षेत्र निरीक्षण और राज्य सरकार से प्राप्त इनपुट के आधार पर, टीम केंद्र को एक रिपोर्ट सौंपेगी, जिसमें बाढ़ राहत के लिए सहायता की सिफारिश की जाएगी।राज्य सरकार ने बुधवार को केंद्र से राज्य को बाढ़ राहत के लिए तत्काल सहायता के रूप में 1,000 करोड़ रुपये प्रदान करने का अनुरोध किया।राज्य सरकार ने हाल ही में हुई भारी बारिश और बाढ़ से राज्य को हुए नुकसान की रिपोर्ट केंद्र को भेजी है। शुरूआती अनुमानों के मुताबिक, विभिन्न विभागों को करीब 1,400 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.