मध्य प्रदेश: भोपाल में आंगनवाड़ी केंद्र को गोद लेंगे सीएम शिवराज सिंह चौहान

January 12th, 2022

हाईलाइट

  • बच्चों को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए पूरी मदद करें

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राजधानी भोपाल के एक आंगनवाड़ी केंद्र को गोद लेंगे। उन्होंने अन्य लोगों से भी आंगनवाड़ी को गोद लेने का आह्वान किया है।

मुख्यमंत्री चौहान ने बाल-विकास और बाल-संरक्षण एवं महिला सशक्तिकरण के कार्यों की समीक्षा करते हुए आह्वान किया कि आंगनवाड़ी गोद लें। वे भी भोपाल में एक आंगनवाड़ी गोद लेंगे। उन्होंने कहा, आओ एक आंगनवाड़ी गोद लें का संदेश पूरे प्रदेश में जाये। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को अच्छा कार्य करने के लिए प्रेरित करें। पर्यवेक्षक भ्रमण कर संपर्क एप पर फोटो अपलोड कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्धारित लक्ष्य के तहत बच्चों की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश दिए। प्रदेश में जन्म के समय लिंगानुपात 956 है, जो भारत के लिंगानुपात 929 से अधिक है। बच्चों को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए पूरी मदद करें। क्षमता के अनुसार बच्चों को आगे बढ़ायें। पढ़ाई की अच्छी सुविधाएं दी जायें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेशभर के बच्चों की पढ़ाई में कमी नहीं रहे। विशेष तौर पर बालिकाओं की विशेष चिंता की जाए। इसके साथ ही प्रदेश में बाल संरक्षण के लिए विशेष ध्यान दिया जाये। बच्चों को अपराध से बचाने के प्रयास हों।

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश देते हुए कहा कि लाडली लक्ष्मी छात्रवृत्ति का वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जाये। लाडली लक्ष्मी 2.0 पोर्टल का विकास एवं उन्नयन करें। प्रदेश में लाडली लक्ष्मी को सम्मान मिला है। प्रदेश में 40 लाख 75 हजार लाडली लक्ष्मी हैं। यह क्रांतिकारी परिवर्तन है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में प्रदेश तीन वर्षों से लगातार देश में प्रथम स्थान पर है।

 

(आईएएनएस)