दैनिक भास्कर हिंदी: दमोह के हटा नाका स्थित मुक्तिधाम में बनाया जाएगा विद्युत शवदाह गृह!

June 14th, 2021

डिजिटल डेस्क | दमोह पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने के उद्देश्य से विद्युत शवदाह गृह का निर्माण नगरपालिका दमोह द्वारा हटा नाका स्थित मुक्तिधाम में किया जाएगा। मुख्य नगर पालिका अधिकारी निशीकांत शुक्ला ने बताया इसका टेंडर जारी हो गया है, 87.49 लाख रुपए की लागत से इसका निर्माण कार्य किया जाएगा ।

यह शवदाह गृह 6 माह में बनकर पूर्ण हो जायेगा। दाह संस्कार के लिए पेड़ों की कटाई रोकने एवं पर्यावरण संरक्षण हेतु यह एक नवीन पहल होगी। सामान्य तौर पर जहां एक दाह संस्कार में बड़ी तादाद में लकड़ियोन का उयोग किया जाता हैं वहीं विद्युत शवदाह गृह में अंतिम संस्कार करा कर अनगिनित पेड़ों को कटने से बचाया जा सकता है।

पेड़ पर्यावरण संरक्षण में प्रमुख भूमिका निभाते हैं, इन्हें सुरक्षित रखने के लिए विद्युत शवदाह का विकल्प अपनाना होगा। विद्युत शवदाह गृह में अंतिम संस्कार के दौरान हवा प्रदूषित होने का खतरा काफी कम होता है। उन्होंने बताया विद्युत शवदाह गृह स्क्रबर टेक्नोलॉजी से लैस होता है, जो अंतिम संस्कार के दौरान निकलने वाली खतरनाक गैस और बॉडी के बने पार्टिकल को सोख लेता है । विद्युत शवदाह गृह तुलनात्मक रूप से काफी कम खर्चीला होता है।

खबरें और भी हैं...