दैनिक भास्कर हिंदी: मकान में घुस गया 6 माह का तेंदुआ -वन विभाग ने पकड़कर जंगल में छोड़ा

March 12th, 2019

डिजिटल डेस्क,बालाघाट। लालबर्रा वनपरिक्षेत्र के नगपुरा में आज शाम नरेश लिल्हारे के खाली मकान में जंगल से आया तेंदुआ घुस गया। इसकी जानकारी लगते ही वहां लोगों की भीड़ जमा हो गई। बस्ती में तेंदुआ घुस आने की सूचना पाते ही  वनविभाग के सीसीएफ मोहन मीणा के निर्देशानुसार डीएफओ डॉ. ए. अंसारी, एसडीओ पटोदे, माहुले, परिक्षेत्र अधिकारी सुरेन्द्र शेंडे, वारासिवनी परिक्षेत्र अधिकारी अजय चौरे, भूपेन्द्र वासनिक, लालबर्रा थाना प्रभारी विश्वकर्मा सहित वनअमला घटना स्थल पहुंचा । कर्मचारियों द्वारा मकान के दोनों दरवाजे की ओर मोटी जाली लगाई गई और अंदर बैठे 6 माह के तेंदुए को बाहर की तरफ निकलना का प्रयास किया। जैसे ही तेंदुआ मकान के दरवाजे से बाहर आया, वह जाल में फंस गया। बाद वनविभाग की टीम ने तेंदुए को सुरक्षित जाल से बाहर निकालकर पिंजरे में कैद किया और नियमानुसार वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में उसे लांजी के वन क्षेत्र में छोड़ दिया गया।

अक्सर आ जाते हैं वन्यप्राणी 

गौरतलब हो कि नगपुरा, टेकाड़ी वनक्षेत्र से लगा होने के  कारण अक्सर यहां हिंसक वन्यप्राणी का आवागमन होता रहता है। कई बार इस जगह से वन्यप्राणी द्वारा पालतु जानवरों का शिकार किये जाने की जानकारी सामने आते रही है। बताया जाता है कि आज दोपहर 4 बजे नगपुरा निवासी नरेश लिल्हारे के खाली मकान में तेंदुए के घुस जाने की खबर से लोग आसपास जमा हो गये थे। लोगो को देखने के बाद सहमकर तेंदुआ घर के अंदर बैठा रहा। जब वनविभाग की टीम तेंदुए को सुरक्षित रेस्क्यु करने पहुंची और उसे पकडने का इंतजाम किया। जिसके बाद तेंदुए को सुरक्षित पकड़ा गया। जिसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली।

बारात में बिना अनुमति बज रहे डीजे को किया बरामद

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के बाद पुलिस फार्म में आ गई है। आज शाम सीएसपी देवेन्द्र यादव, थाना प्रभारी महेन्द्रसिंह यादव ने शहर के रानी अवंतीबाई चौक सहित मेनरोड में यातायात नियमों के विपरित वाहनों का संचालन कर रहे वाहन चालकों को पकड़कर उनका जुर्माना काटा। रानी अवंतीबाई चौक में पुलिस ने कार्यवाही के दौरान बिना नंबर वाहन, राजनीतिक नेताओं के लगे पोस्टर वाले वाहन सहित यातायात नियमो के तहत प्रतिबंधित वाहन एसेसरीज लगे वाहनो को रोककर कार्यवाही की और जुर्माना कार्यवाही की।    आचार संहिता लागु होने के बाद यातायात नियमों के उल्लंघन को लेकर कार्यवाही के मुड में नजर आई पुलिस ने इस दौरान एक बारात ले जाते समय उपयोग किये जा रहे डीजे की अनुमति नहीं होने से डीजे को जब्त कर लिया गया।