महापौर एवं कलेक्टर ने किया युवोदय एकेडमी के स्टूडियो का लोकार्पण : विशेषज्ञ शिक्षकों के माध्यम से बच्चों को दी जाएगी बेहतर शिक्षा!

महापौर एवं कलेक्टर ने किया युवोदय एकेडमी के स्टूडियो का लोकार्पण : विशेषज्ञ शिक्षकों के माध्यम से बच्चों को दी जाएगी बेहतर शिक्षा!
महापौर एवं कलेक्टर ने किया युवोदय एकेडमी के स्टूडियो का लोकार्पण : विशेषज्ञ शिक्षकों के माध्यम से बच्चों को दी जाएगी बेहतर शिक्षा!

डिजिटल डेस्क | लाला जगदलपुरी ग्रंथालय परिसर जगदलपुर में स्थापित युवोदय एकेडमी के स्टूडियो का लोकार्पण बुधवार 3 मार्च को महापौर श्रीमती सफीरा साहू एवं कलेक्टर श्री रजत बंसल के द्वारा किया गया। इस दौरान अतिथियों ने विधिवत फीता काटकर इस नव निर्मित स्टूडियो कक्ष का लोकार्पण किया। इस अवसर पर महापौर श्रीमती सफीरा साहू ने युवोदय एकेडमी के माध्यम से निःशुल्क कोचिंग की सुविधा प्रारंभ करने के लिए जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना की। कलेक्टर श्री रजत बंसल ने कहा कि युवोदय ऐकडमी जिले के सुदूर अंचल एवं प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़े विद्यार्थियों के लिए अत्यंत लाभप्रद सिद्ध होगा। श्री बंसल ने ऐकडमी में स्टूडियो की सौगात मिलने पर जिले के विद्यार्थियों को बधाई एवं शुभकानाएं भी दी।

उल्लेखनीय है कि बस्तर जिले के विद्यार्थियों को नीट, जेई एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग तथा उनके अनुरूप अध्ययन-अध्यापन की अनुकूल सुविधा एवं माहौल प्रदान करने हेतु जिला प्रशासन द्वारा युवोदय एकेडमी की स्थापना की गई है। यह एकेडमी खास करके ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों के लिए जहां पर नीट, जेई एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग एवं अन्य सुविधाओं का अभाव है उनके लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगा। इस दौरान महापौर एवं कलेक्टर ने स्टूडियो में पाॅवर पाईंट पे्रजेंटेशन के माध्यम से आॅनलाईन अध्यापन के कार्यो का अवलोकन भी किया। उन्होंने बच्चों एवं शिक्षकों से बात-चीत कर अध्ययन-अध्यापन की व्यवस्था एवं जरूरी सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली।

मौके पर उपस्थित अधिकारियों ने युवोदय एकेडमी एवं स्टूडियो के उद्देश्यों एवं कार्यो के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस एकेडमी में अध्ययन-अध्यापन के लिए 12 विशेषज्ञ शिक्षकों का चयन कर लिया गया है। साथ ही शेष शिक्षकों का चयन प्रक्रिया जारी है। इसके माध्यम से नीट, जेई एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे बच्चों को निःशुल्क कोचिंग एवं अन्य जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के अलावा बस्तर जिले में 10वीं एवं 12वीं कक्षा में अध्ययनरत् बच्चों को माॅडल प्रश्नपत्र भी प्रदान किया जाएगा। वर्तमान में इस स्टूडियो में कुल 30 बच्चों का एक बैच की कक्षाएं संचालित की जा रही है। साथ ही स्टूडियो में चल रहे कोचिंग क्लास का रिकार्डिंग कर जिले के हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों में भेजा जाएगा। जिससे की जिले के विद्यार्थी विशेषज्ञ शिक्षकों के अध्यापन का लाभ ले सकें। विद्यार्थी इस सुविधा का लाभ यूट्यूब एवं अन्य आॅनलाईन माध्यम से ले सकते हैं।

Created On :   5 March 2021 8:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story