नहीं दिया क्लेम: एचडीएफसी एर्गो से ली थी मेडिक्लेम पॉलिसी, प्रीमियम समय पर भरा

July 25th, 2022

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  बीमा धारक जब किसी ग्राहक को पॉलिसी देते हैं, उस वक्त उनकी नियम व शर्तें ग्राहक के मुताबिक होती हैं, लेकिन कई केसेस में ऐसा हुआ है कि  पॉलिसी देने के बाद कंपनी की नियम व शर्तें बदल जाती हैं। कई बीमा धारक ऐसे भी हैं, जिन्होंने कई वर्ष पहले बीमा कंपनियों से हेल्थ व मेडिक्लेम पॉलिसी ली थी, लेकिन जब भी क्लेम के लिए अप्रोच किया, तो बीमा कंपनियां विभिन्न कारण बताकर क्लेम रिजेक्ट कर  रही हैं।

यह है मामला : आदित्य (परिवर्तित नाम)  ने बताया-मैंने एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड से मेडिक्लेम पॉलिसी ली है। 3 लाख का कवर दिया गया है। मार्च 2021 में कोविड होने पर निजी अस्पताल में भर्ती हुआ। तीन-चार भर्ती रहने के बाद अस्पताल का बिल लगभग  50 हजार  रुपए बना।  क्लेम के लिए अप्रोच किया, तो कंपनी ने क्लेम रिजेक्ट कर दिया। कारण पूछा तो कंपनी की तरफ से कोई रिस्पॉन्स नहीं मिल रहा है। हर बार कंपनी के एजेंट कॉल कर नए-नए पेपर मांगते हैं, जबकि जितने जरूरी पेपर्स चाहिए, सभी जमा कर चुके हैं। क्लेम के लिए अप्रोच करके काफी समय हो गया, लेकिन कंपनी की तरफ  से कोई पॉजिटिव रिस्पॉन्स नहीं मिल रहा है। पॉलिसी देते समय कंपनी के एजेंट ने कहा कि जब भी क्लेम के लिए अप्रोच करेंगे, तो तुरंत ही क्लेम की राशि मिलेगी। कंपनी के ऐसे व्यवहार से मानसिक परेशानी हो रही है। समय पर प्रीमियम भरने के बाद भी कंपनी क्लेम नहीं दे रही है। व्यक्ति अपनी सुविधा के लिए पॉलिसी लेता है, न कि परेशान होने के लिए।

उचित मंच तक बात... इस नंबर पर बीमा से संबंधित समस्याएं बताएं : इस तरह की समस्या यदि आपके साथ भी है, तो आप  दैनिक भास्कर नागपुर के मोबाइल नंबर  9422165556  पर बात करके प्रमाण सहित अपनी समस्या रख सकते हैं। संकट की इस घड़ी में आपकी आवाज को भास्कर द्वारा खबर के माध्यम से उचित मंच तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा।