धारा 370 हटाने के खिलाफ याचिका: आईएएस शाह फैसल ने अपना नाम वापस लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया

Petition against removal of Section 370: IAS Shah Faisal approached Supreme Court to withdraw his name
धारा 370 हटाने के खिलाफ याचिका: आईएएस शाह फैसल ने अपना नाम वापस लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया
दिल्ली धारा 370 हटाने के खिलाफ याचिका: आईएएस शाह फैसल ने अपना नाम वापस लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया
हाईलाइट
  • धारा 370 हटाने के खिलाफ याचिका: आईएएस शाह फैसल ने अपना नाम वापस लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कश्मीरी नौकरशाह और 2010 के आईएएस टॉपर डॉ. शाह फैसल ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द करने के खिलाफ याचिका से अपना नाम हटाने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

याचिका में अन्य याचिकाकतार्ओं के साथ फैसल के नाम का उल्लेख 2019 में शीर्ष अदालत में दाखिल करने के दौरान किया गया था। जनवरी 2019 में अमेरिका से लौटने के तुरंत बाद, जम्मू-कश्मीर कैडर के आईएएस अधिकारी ने सेवा से अपने इस्तीफे की घोषणा की। 2018 में, उन्हें हार्वर्ड विश्वविद्यालय के जॉन एफ कैनेडी स्कूल में एडवर्ड मेसन फेलो के रूप में चुना गया था। अपनी फेलोशिप को बीच में छोड़कर वह कश्मीर लौट आए और राजनीति में चले गए।

शुरु में, उनका इरादा नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) में शामिल होने का था, सूत्रों के अनुसार, पार्टी ने उन्हें बारामूला-कुपवाड़ा से लोकसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारने का फैसला किया था। हालांकि, कुछ युवाओं द्वारा उनकी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में उनकी कथित योजना पर आपत्ति जताने के बाद उन्होंने अपना विचार बदल दिया, यह दावा करते हुए कि नेकां उनकी आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। बाद में मार्च 2019 में, फैसल ने अपनी खुद की राजनीतिक पार्टी, जम्मू और कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट (जेकेपीएम) बनाई। पार्टी के ऐलान करने तक भी धारा 370 हटाने के खिलाफ याचिका में शाह फैसल का नाम था।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 Sep 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story