दैनिक भास्कर हिंदी: बिहार: रोहतास तीर्थयात्रियों से भरी लग्जरी बस में गैस सिलेंडर से ब्लास्ट

May 20th, 2018

डिजिटल डेस्क, रोहतास। बिहार के रोहतास जिले में तीर्थयात्रियों को लेकर आ रही एक लग्जरी बस में अचानक आग लग गई। आग लगते ही बस में अफरा-तफरी मच गई। आनन-फानन में सभी तीर्थयात्रियों को सकुशल बाहर निकाला गया। हालांकि बस में रखे यात्रिओं का सारा सामान जलकर खाक हो गया और बस में रखे दर्जनभर गैस सिलेंडरों में आग लगने से जबरदस्त ब्लास्ट भी हुआ। यह घटना बिहार के रोहतास जिले के चेनारी थाना क्षेत्र के खुर्माबाद में एनएच-2 पर हुई।

 

 

बस चालक की सूझबूझ से 51 तीर्थयात्रियों को सकुशल उतार लिया गया। बताया जा रहा है कि बस के अंदर लगभग 11 रसोई गैस सिलेंडर रखे थे। यह सिलेंडर स्टॉपेज पर तीर्थयात्री के लिए खाना बनाने के लिए रखे गए थे। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने बताया कि आग शॉर्ट सर्किट से लगी थी और देखते ही देखते आग गैस सिलेंडरों में लग गई। जिसके बाद ब्लास्ट होना शुरू हो गया। एक-एक कर गैस सिलेंडर बलास्ट करने लगे। ग्रामीणों और फायर ब्रिगेड की मदद से किसी तरह आग पर काबू पाया गया।

 

 

इस घटना के बाद चार घंटे तक एनएच को सील कर वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई। जिससे 20 किलोमीटर तक वाहनों की लंबी कतार लग गई थी। चेनारी थानाध्यक्ष नागेश्वर यादव ने सूचना के बाद मौके पर पहुंचकर मोर्चा संभाला और फायर स्टेशन को फोन कर अग्निशमन को बुलाया। यात्रियों ने बताया कि वे दो दिन पूर्व इलाहाबाद से निकले थे। रास्ते में विंध्याचल और वाराणसी में दर्शन पूजन किया। उन्हें देवघर बाबा वैद्यनाथ का दर्शन करने जाना था। तीर्थयात्रियों का कुल 15 दिनों का कार्यक्रम था। बस में आग लगने से उनके कपड़े-पैसे आदि लाखों का सामान राख हो गया।