• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Shivraj singh chouhan writes mamata banerjee shramik special train indore kolkata migrant workers living in indore

दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोनावायरस: सीएम शिवराज ने ममता बनर्जी को लिखा पत्र, इंदौर में फंसे बंगाल के प्रवासी मजदूरों को लेकर की ये अपील

May 18th, 2020

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश में लागू लॉकडाउन के कारण हजारों लोग अपने घरों से दूर अन्य राज्यों व शहरों में फंस गए हैं। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव प्रवासी मजदूरों को हो रहा है। उनके खाने-पीने और रहने की व्यवस्था की परेशानी हो रही है। ऐसे में सरकार उन्हें अपने घर पहुंचाने में लगी हुई है। इस बीच मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को पत्र लिखा है। उन्होंने इंदौर में रहने वाले बंगाल के प्रवासी श्रमिकों को लेकर अनुरोध किया है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पत्र में लिखा है कि इंदौर में पश्चिम बंगाल के विभिन्न क्षेत्रों के निवासी प्रवासी मजदूर बड़ी संख्या में कार्य करते हैं। लॉकडाउन के दौरान ये प्रवासी श्रमिक पश्चिम बंगाल वापस जाना चाहते हैं, लेकिन लंबी दूरी होने और परिवहन के लिए शासकीय साधन नहीं होने से वह निजी वाहनों से यात्रा कर रहे हैं। जो महंगा होने के साथ एक असुविधाजनक और असुरक्षित भी है।

उन्होंने लिखा कि रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रवासी श्रमिकों को उनके गृहराज्य तक पहुंचाने के लिए स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था की गई है। राज्यों से प्राप्त अनुरोध के आधार पर मजदूरों के लिए ट्रेनें नियमित रूप से चल रही है। मप्र सरकार अबतक कुल 85 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से लगभग एक लाख सात हजार प्रवासी मजदूरों को अन्य प्रदेशों से सकुशल मध्यप्रदेश वापस लाया जा चुका है। यह काम निरंतर चल रहा है। 

सीएम शिवराज ने आगे लिखा कि पश्चिम बंगाल के मजदूर इंदौर से अपने घर जाना चाहते हैं। उनकी सुविधा के लिए केंद्रीय रेल मंत्रालय को आपके राज्य की ओर से इंदौर व कोलकाता के मध्य एक विशेष ट्रेन चलाए जाने की जरूरत से अवगत कराए जाने का अनुरोध है।