• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • The collector appealed to the citizens to join the campaign "I am also Corona Volunteers". So far 2469 people have registered for Corona Volunteers!

दैनिक भास्कर हिंदी: कलेक्टर ने नागरिकों से की ‘‘मैं भी कोरोना वॉलिंटियर्स हूँ‘‘ अभियान से जुड़ने की अपील कोरोना वॉलिंटियर्स हेतु अब तक 2469 लोगों ने कराया पंजीयन!

April 12th, 2021

डिजिटल डेस्क | रायसेन कोरोना संक्रमण को समाप्त करने में प्रत्येक व्यक्ति की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश सहित रायसेन जिले में ष्मैं भी कोरोना वॉलिंटियर्स हूँष् अभियान चलाया जा रहा है। कोई भी व्यक्ति 181 नंबर पर संपर्क कर कोरोना वॉलिंटियर के रूप में अपना पंजीयन करवा सकता है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि जिले में अभी तक कोरोना वॉलिंटियर्स के लिए कुल 2469 व्यक्तियों ने पंजीयन कराया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि कोरोना संक्रमण के विरूद्ध लड़ाई में वॉलिंटियर, स्वयंसेवकों को जोड़कर जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

इसके लिए ‘‘मैं भी कोरोना वॉलिंटियर्स हूँ‘‘ अभियान प्रारंभ किया गया है जिसमें मप्र जन अभियान परिषद के माध्यम से कोरोना वॉलिंटियर, स्वयंसेवकों का विभिन्न श्रेणियों में राज्य शासन के http://mapit.gov.in/covid-19 एवं सीएम हेल्पलाईन 181 पर पंजीयन किया जा रहा है। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि अभी तक जिले में कोरोना वॉलिंटियर्स के 2469 पंजीयन किए गए हैं, इनमें सॉची विकासखण्ड में 350, गैरतगंज में 370, बेगमगंज में 369, सिलवानी में 390, उदयपुरा में 335, बाड़ी में 290 तथा औबेदुल्लागंज विकासखण्ड में 365 लोगों ने कोरोना वॉलिंटियर्स हेतु पंजीयन कराया है।

इनमें वैक्सीनेशन स्वयंसेवक श्रेणी में 650, चिकित्सा सुविधि स्वयंसेवक श्रेणी में 540, मास्क जागरूकता स्वयंसेवक श्रेणी में 879 तथा मोहल्ला टोली संगठन स्वयंसेवक श्रेणी में 400 लोगों ने पंजीयन कराया है। उन्होंने कोरोना वॉलिंटियर्स पंजीयन की श्रेणियों की जानकारी देते हुए बताया कि वैक्सीनेशन स्वयंसेवक में वैक्सीनेशन सेंटर वालेंटियर्स, वैक्सीनेशन प्ररेक तथा वैक्सीनेशन हेल्पर, चिकित्सा सुविधा स्वयंसेवक के तहत चिकित्सा सुविधिओं की जानकारी देना एवं चिकित्सा हेतु परिवहन में सहयोग शामिल है। इसी प्रकार मास्क जागरूकता स्वयंसेवक के तहत मास्क वितरण, मास्क लगाने के लिए टोकना एवं प्रेरित करना और बिना मास्क लगाए घूमने वालों को रोकना तथा मोहल्ला टोली संगठन स्वयंसेवक के तहत होम कवारेंटाइन मददगार, संस्थागत क्वारेंटाइन मददगार और अपने मोहल्ले, गली, कालोनी की जवाबदारी शामिल है।

‘‘मैं भी कोराना वॉलिंटियर्स हूँ‘‘ अभियान में सहयोग देने की अपील कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने धर्मगुरूओं, समाजसेवियों, स्वयंसेवी संस्थाओं तथा नागरिकों से ‘‘मैं भी कोरोना वॉलिंटियर्स हूँ‘‘ अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु सहयोग देने की अपील की है। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों से कोरोना वॉलिंटियर्स हेतु पंजीयन कराने की अपील करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग तथा कोविड वैक्सीनेशन जरूरी है और इनके प्रति लोगों में जनजागरूकता लाने में सभी की सक्रिय सहभागिता आवश्यक है।

गॉव-गॉव में लोगों को किया जा रहा है जागरूक ‘‘मैं भी कोरोना वालेंटियर्स हूँ‘‘ अभियान के अंतर्गत मप्र जन अभियान परिषद की समितियों, वालेंटियर्स द्वारा आमजन को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने, 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को वैक्सीनेशन करवाने के लिए जागरूक करते हुए उनकी मदद भी की जा रही है। इसके साथ ही गॉव-गॉव में कोरोना संक्रमण जागरूकता संबंधी दीवार लेखन के द्वारा भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...