दैनिक भास्कर हिंदी: गेहूं की कटाई जोरों पर, पंजाब में पिछले साल से 117 फीसदी ज्यादा हुई खरीद

April 25th, 2020

हाईलाइट

  • गेहूं की कटाई जोरों पर, पंजाब में पिछले साल से 117 फीसदी ज्यादा हुई खरीद

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़/नई दिल्ली, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। कोरोना के खिलाफ जंग के बीच देशभर में खेती-किसानी का काम निर्बाध चल रहा है। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में गेहूं की कटाई जोरों पर चल रही है जबकि बाकी राज्यों में तकरीबन कटाई पूरी होने वाली है। कटाई के साथ-साथ गेहूं की सरकारी खरीद भी जोरों पर है। पंजाब में 15 अप्रैल को खरीद शुरू होने के बाद महज नौ दिनों में 27.97 लाख टन से अधिक गेहूं की खरीद हो चुकी है। जोकि पिछले साल की इस अवधि के आंकड़े तकरीबन 1.29 लाख टन से 117.50 फीसदी ज्यादा है।

पंजाब में गेहूं खरीद के ये आधिकारिक आंकड़े प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशु ने बताया कि महज नौ दिनों में 27.97 लाख टन से अधिक गेहूं की खरीद करके राज्य ने एक रिकॉर्ड कायम किया है। देश के बाकी राज्यों में भी गेहूं की खरीद जारी है। ज्यादातर राज्यों ने 15 अप्रैल से ही गेहूं की खरीद शुरू कर दी थी। वहीं, कटाई पंजाब , हरियाणा और उत्तर प्रदेश में जोरों पर है जबकि अन्य राज्यों में पूरी होने वाली है। यह जानकारी केंदरीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को दी।

राज्यों से मिली जानकारी के आधार पर केंदरीय कृषि मंत्रालय ने बताया कि मध्यप्रदेश में 98-99 फीसदी गेहूं की कटाई पूरी हो चुकी है जबकि राजस्थान में 90-92 फीसदी और उत्तर प्रदेश में 82-85 फीसदी गेहूं की कटाई पूरी हो चुकी है। जबकि पंजाब में 45-50 फीसदी जबकि हरियाणा में 50-55 फीसदी गेहूं की कटाई पूरी हो चुकी है।