कोदो-कुटकी बेकरी इकाई से महिलाएं बन रही है आत्मनिर्भर : उपाध्यक्ष प्रो. श्री सचिन चतुर्वेदी उपाध्यक्ष प्रो. श्री सचिन चतुर्वेदी ने घानाघाट, बौना और अंगई का किया निरीक्!

कोदो-कुटकी बेकरी इकाई से महिलाएं बन रही है आत्मनिर्भर : उपाध्यक्ष प्रो. श्री सचिन चतुर्वेदी उपाध्यक्ष प्रो. श्री सचिन चतुर्वेदी ने घानाघाट, बौना और अंगई का किया निरीक्!
महिलाएं बन रही है आत्मनिर्भर! कोदो-कुटकी बेकरी इकाई से महिलाएं बन रही है आत्मनिर्भर : उपाध्यक्ष प्रो. श्री सचिन चतुर्वेदी उपाध्यक्ष प्रो. श्री सचिन चतुर्वेदी ने घानाघाट, बौना और अंगई का किया निरीक्!

डिजिटल डेस्क | डिंडोरी प्रदेश के अटल बिहारी बाजपेयी सुशासन नीति एवं विश्लेषण संस्थान के उपाध्यक्ष प्रो. श्री सचिन चतुर्वेदी ने कहा कि डिंडौरी जिले में तेजस्विनी कार्यक्रम के अंतर्गत संचालित कोदो-कुटकी बेकरी इकाई के माध्यम से महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं। कोदो-कुटकी से तैयार सामाग्री की ऑनलाइन मार्केटिंग का कार्य भी प्रारंभ है। उपाध्यक्ष प्रो. श्री सचिन चतुर्वेदी ने बुधवार को तेजस्विनी नारी विकास महिला संघ डिंडोरी के द्वारा संचालित कोदो कुटकी बेकरी इकाई घानाघाट का निरीक्षण कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमति अंजू अरूण विष्वकर्मा, एसडीएम डिंडौरी श्री महेष मण्डलोई, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग डॉ0 संतोष शुक्ला, जिला योजना अधिकारी श्री ओ.पी. सिरसे, राज्य समन्वयक तेजस्विनी कार्यक्रम श्री यशवंत सोनवानी, एनएलआरएम जिला प्रबंधक श्रीमति मीना परते सहित विभागीय-अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। उपाध्यक्ष प्रो. श्री सचिन चतुर्वेदी ने निरीक्षण के दौरान उन्होंने बेकरी इकाई में तैयार किए जा रहे बिस्किट एवं अन्य मिठाइयों की पैकिंग एवं गुणवत्ता संबंधी विस्तृत जानकारी ली। तेजस्विनी संघ की महिलाओ ने बताया की वो एक दिन में तीन क्विंटल तक का उत्पादन कर लेती है।

इस इकाई में 10 आदिवासी गरीब महिलाओ को रोजगार मिला हुआ है। जिससे संघ को मासिक आय 10-15 हजार रूपये तक का होता है। उन्होंने बताया कि इकाई विस्तार किया जाएगा, ताकि अपने जिले के साथ-साथ अन्य जिलों में भी बिस्किट को आपूर्ति की जा सके। राज्य समन्वयक यशवंत सोनवानी के द्वारा बताया गया की इन उत्पादों को ऑनलाइन भी मार्केटिंग किया जाता है। जिसे और भी अधिक विस्तार करने की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने जानकारी दी है कि इंडियन होटल मैंनेजमेंट संस्थान के द्वारा इसी माह गुणवात्ता सुधार को लेकर प्रशिक्षण दिया जाना है। जिससे बाजार में उत्पादन की मांग बढ़ सके। उपाध्यक्ष प्रो. श्री चतुर्वेदी ने संघ महिलाओ के द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की और अधिक विस्तारपूर्वक कार्य करने का सुझाव देते हुए उन्हें शुभकामनाएं भी दी। उपाध्यक्ष प्रो. श्री सचिन चतुर्वेदी ग्राम बोना में हितग्राही किसान श्री सोनसाय की बंजर/पड़त भूमि सुधार कार्य का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने हितग्राही सोनसाय से उसकी खेती से हो रही आमदनी और प्रशिक्षण के बारे में विस्तार से चर्चा किया।

प्रो. श्री चतुर्वेदी ने हितग्राही किसान श्री सोनसाय की इसी प्रकार से प्रशिक्षण, बीज, दवाई, सिंचाई व्यवस्था के लिए मदद करते रहने के लिए अधिकारी-कर्मचारियों को दिशा निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने बकरी एवं मुर्गी पालन से लाभांवित हुए स्व-सहायता समूह के महिलाओं और कपिलधारा कूप के हितग्राही श्री लक्ष्मण सिंह से चर्चा की। हितग्राही श्री लक्ष्मण सिंह द्वारा बताया गया कि उसे कपिलधारा कूप से लाभांवित किया गया है, साथ ही उसे सिंचाई के लिए मोटर चलाने के लिए सोलर पैनल भी उपलब्ध कराया गया है। जिसके माध्यम से वह सिंचाई कर अपनी सब्जी भाजी लगाई जाती है। उसने बताया कि शासन की इन योजनाओं से लाभांवित किये जाने के बाद उसे काफी मुनाफा हो जाता है और वह आत्मनिर्भर बन गया है। प्रो. श्री चतुर्वेदी ने स्व सहायता समूह की महिलाओं से बकरी एवं मुर्गी पालन और कपिलधारा के हितग्राही लक्ष्मण सिंह द्वारा कमाए जा रहे मुनाफे के बारे में जानकर कार्य की प्रशंसा करते हुए और अधिक मन लगाकर काम करने को कहा। उन्होंने इसके बाद ग्राम अंगई में कोदो कुटकी खरीदी एवं जांच केंद का निरीक्षण भी किया। उन्होंने केंद्र में कार्यरत समूह की महिलाओं से खरीदी केंद्र में खरीदी के लिए आने वाले कोदो कुटकी की गुणवत्ता की जांच प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Created On :   19 Aug 2021 9:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story