समझौता: अमेजन ने 'प्रोजेक्ट कुइपर' के लिए मस्क के स्पेसएक्स के किया समझौता

अमेजन ने प्रोजेक्ट कुइपर के लिए मस्क के स्पेसएक्स के किया समझौता
तीन फाल्कन 9 लॉन्च के लिए एलन मस्क के स्पेसएक्स के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। अमेजन ने अपने लो अर्थ ऑर्बिट (एलईओ) सैटेलाइट ब्रॉडबैंड नेटवर्क प्रोजेक्ट कुइपर की तैनाती योजनाओं का समर्थन करने को तीन फाल्कन 9 लॉन्च के लिए एलन मस्क के स्पेसएक्स के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किए हैं। तीन फाल्कन 9 मिशनों को 2025 के मध्य में शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। कुइपर एलईओ में 3,236 सैटेलाइट्स के एक समूह की योजना बना रहा है और अमेरिकी संघीय संचार आयोग को अमेजन से 2026 तक उस आंकड़े का कम से कम आधा हिस्सा तैनात करने की आवश्यकता है।

प्रोजेक्ट कुइपर सैटेलाइट्स को शुरू से ही कई लॉन्च प्रोवाइडर्स और व्हीकल्स को समायोजित करने के लिए डिजाइन किया गया था, जिससे हमें शेड्यूल जोखिम को कम करने और दुनिया भर में अननुपालित और अल्पसेवा कम्युनिटी को जोड़ने के अपने मिशन में तेज़ी से आगे बढ़ने की अनुमति मिली।

कंपनी ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा, ''एरियनस्पेस, ब्लू ओरिजिन और यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (यूएलए) से 77 हेवी-लिफ्ट रॉकेटों की हमारी पिछली खरीद हमारे अधिकांश सैटेलाइट समूह को लॉन्च करने के लिए पर्याप्त क्षमता प्रदान करती है और स्पेसएक्स के साथ अतिरिक्त लॉन्च हमारे तैनाती शेड्यूल का समर्थन करने के लिए और भी अधिक क्षमता प्रदान करते हैं।'' स्पेसएक्स का फाल्कन 9 2-स्टेज लॉन्च व्हीकल है जिसे लोगों और पेलोड के अर्छ ऑर्बिट और उससे आगे के विश्वसनीय और सुरक्षित परिवहन के लिए डिजाइन किया गया है, और इसने अब तक 270 से अधिक सफल लॉन्च पूरे किए हैं।

प्रोजेक्ट कुइपर ने तीन फाल्कन 9 लॉन्च का कॉन्ट्रैक्ट किया है, और इन मिशनों को 2025 के मध्य में शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। अमेजन ने कहा, "प्रोजेक्ट कुइपर ने हाल ही में दो प्रोटोटाइप सैटेलाइट्स लॉन्च किए हैं, और मिशन के परीक्षणों ने हमारे सैटेलाइट डिजाइन और नेटवर्क आर्किटेक्चर को मान्य करने में मदद की है।" कंपनी ने कहा, "हम 2024 की पहली छमाही में पूर्ण पैमाने पर तैनाती से पहले सैटेलाइट मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं, और हमें उम्मीद है कि 2024 की दूसरी छमाही में शुरुआती कस्टमर पायलट शुरू करने के लिए पर्याप्त सैटेलाइट तैनात होंगे।"

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Dec 2023 12:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story