रिपोर्ट: देश का 5जी स्मार्टफोन निर्यात तीसरी तिमाही में बढ़कर 57 प्रतिशत पर पहुंचा, सैमसंग सबसे आगे

देश का 5जी स्मार्टफोन निर्यात तीसरी तिमाही में बढ़कर 57 प्रतिशत पर पहुंचा, सैमसंग सबसे आगे
पिछले साल की तीसरी तिमाही की तुलना में इसमें 78 फीसदी की वृद्धि हुई है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल की तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 5जी स्मार्टफोन निर्यात में देश की हिस्सेदारी बढ़कर 57 फीसदी हो गई। पिछले साल की तीसरी तिमाही की तुलना में इसमें 78 फीसदी की वृद्धि हुई है। साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) के अनुसार, सैमसंग ने 23 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ देश में 5जी स्मार्टफोन बाजार का नेतृत्व किया। इसके बाद 16 प्रतिशत के साथ वीवो का स्थान रहा।

2023 की तीसरी तिमाही में 11 अरब डॉलर मूल्य के 5जी स्मार्टफोन का निर्यात किया गया। सीएमआर की विश्‍लेषक शिप्रा सिन्‍हा ने कहा, "44 नए लॉन्च और 57 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ 5जी स्मार्टफोन सेगमेंट ने बाजार की वृद्धि को जारी रखा। फोल्डेबल स्मार्टफोन में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो एक साल पहले की तुलना में दोगुनी हो गई। इसके अलावा, 4जी फीचर फोन में जबरदस्त वृद्धि हुई है, जो आकांक्षी भारत और शहरी भारत में सहायक उपकरणों की मांग से प्रेरित है।''

रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां भारत का स्मार्टफोन बाजार साल-दर-साल आधार पर स्थिर रहा, वहीं कुल मोबाइल बाजार में एक फीसदी की मामूली गिरावट देखी गई। वैल्यू-फॉर-मनी स्मार्टफोन सेगमेंट (सात हजार से 25 हजार रुपये) की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा 69 फीसदी रही। इसके बावजूद इसके शिपमेंट में 11 फीसदी (साल-दर-साल) की कमी आई है। किफायती स्मार्टफोन सेगमेंट (सात हजार रुपये से कम) में 78 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) के साथ पर्याप्त वृद्धि देखी गई।

प्रीमियम सेगमेंट (25 हजार से 50 हजार रुपये) में 11 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) वृद्धि देखी गई। इसके अतिरिक्त, सुपर-प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट (50 हजार से एक लाख रुपये) और उबर प्रीमियम सेगमेंट (एक लाख रुपये से अधिक) में क्रमशः 87 प्रतिशत और 136 प्रतिशत की साल-दर-साल उत्कृष्ट वृद्धि दर देखी गई। एप्‍पल ने 2023 की तीसरी तिमाही में स्मार्टफोन बाजार में छह प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया। पिछली पीढ़ी के फोन पर आकर्षक सौदों के परिणामस्वरूप इसके शिपमेंट में 44 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की वृद्धि हुई।

तिमाही के दौरान 4जी फीचर फोन निर्यात में 300 प्रतिशत से अधिक (वर्ष-दर-वर्ष) वृद्धि देखी गई। यह वृद्धि मुख्‍यत: जिओभारत के1 कार्बन और जिओभारत वी2 द्वारा महत्वपूर्ण रूप से प्रेरित है। दोनों ने सामूहिक रूप से 63 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया। समग्र फीचर फोन बाजार में छह प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की गिरावट देखी गई। विशेष रूप से, रिपोर्ट से पता चला है कि 2जी फीचर फोन निर्यात में 27 प्रतिशत (साल-दर-साल) की कमी आई है।

इसके अलावा, विश्लेषकों ने पूरे वर्ष के लिए स्मार्टफोन शिपमेंट में 1-2 प्रतिशत की मामूली गिरावट का अनुमान लगाया है। सीएमआर की एक और विश्‍लेषक मेनका कुमारी ने कहा, "एक साल पहले की तुलना में, स्मार्टफोन ओईएम बेहतर इन्वेंट्री स्तर के साथ 2023 को अलविदा कहेंगे।'' विश्लेषकों ने यह भी अनुमान लगाया है कि पूरे 2024 में कुल स्मार्टफोन निर्यात में संभावित रूप से आठ-नौ प्रतिशत की वृद्धि होगी, 5जी निर्यात के 40 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) से अधिक बढ़ने का अनुमान है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Nov 2023 12:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story