टेक्नोलॉजी विवाद: भारतीय-अमेरिकी जज तय करेंगे पिचाई की गूगल का भविष्‍य

भारतीय-अमेरिकी जज तय करेंगे पिचाई की गूगल का भविष्‍य
  • वाशिंगटन डी.सी. की अदालत में चल रहा है एक एंटीट्रस्ट मुकदमा
  • यह 21वीं सदी का सबसे बड़ा तकनीकी एकाधिकार का मामला है
  • न्यायाधीश अमित मेहता की संघीय अदालत में मुकदमा तीन महीने तक चलने की उम्मीद है

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। वाशिंगटन डी.सी. की अदालत में चल रहे एक एंटीट्रस्ट मुकदमे में प्रौद्योगिकी दिग्गज गूगल के भविष्य का निर्धारण एक भारतीय-अमेरिकी संघीय न्यायाधीश करेंगे। दिलचस्‍प बात यह है कि शीर्ष टेक कंपनी नेतृत्व भी इन दिनों एक भारतीय-अमेरिकी के हाथों में है।

यह 21वीं सदी का सबसे बड़ा तकनीकी एकाधिकार का मामला है जो सर्च इंजन की दिग्गज कंपनी और इंटरनेट के स्‍वरूप को पूरी तरह बदल सकता है। इसकी तुलना 1998 में माइक्रोसॉफ्ट के खिलाफ एंटीट्रस्ट ट्रायल से की जा रही है, जिसे टेक दिग्गज हार गया था।

न्यायाधीश अमित मेहता की संघीय अदालत में मुकदमा तीन महीने तक चलने की उम्मीद है। मेहता का जन्म गुजरात के पाटन में हुआ था। जब वह एक साल के थे तो अपने माता-पिता के साथ अमेरिका आए थे। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, जिनका जन्म तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था, अपनी शुरुआती पढ़ाई के बाद अमेरिका आ गए। दोनों लगभग एक ही उम्र के हैं; मेहता 52 साल के हैं और पिचाई से एक साल बड़े हैं। मामले में फैसला जज मेहता करेंगे, जूरी नहीं।

25 साल के गूगल को इस कठिन घड़ी का सामना करना पड़ रहा है।

न्याय विभाग ने अपनी 2020 की शिकायत में, जो इस मुकदमे का आधार है, लिखा है, "दो दशक पहले, गूगल उभरते इंटरनेट पर खोज करने के एक अभिनव तरीके के साथ एक बेकार स्टार्ट-अप के रूप में सिलिकॉन वैली का प्रिय बन गया था। वह गूगल काफी समय पहले ही विलुप्‍त हो चुका है।"

शिकायत में आगे कहा गया, "आज का गूगल इंटरनेट पर एकाधिकार का द्वारपाल है, और ग्रह पर सबसे धनी कंपनियों में से एक है, जिसका बाजार मूल्य एक लाख करोड़ डॉलर और वार्षिक राजस्व 16 हजार करोड़ डॉलर से अधिक है।" अब इसकी कीमत 1.7 लाख करोड़ डॉलर है।

शिकायत के अनुसार, "कई वर्षों से गूगल ने सामान्य सर्च सेवाओं, सर्च विज्ञापन और सामान्य सर्च टेक्स्ट विज्ञापन - जो इसके साम्राज्य की आधारशिला हैं, के बाजारों में अपने एकाधिकार को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए प्रतिस्पर्धा-विरोधी रणनीति का उपयोग किया है।"

न्याय विभाग ने कहा कि शिकायत का उद्देश्य "गूगल को संयुक्त राज्य अमेरिका में सामान्य सर्च सेवाओं, सर्च विज्ञापन और सामान्य सर्च टेक्स्ट विज्ञापन के लिए बाज़ारों में प्रतिस्पर्धा-विरोधी और बहिष्करणीय प्रथाओं के माध्यम से गैरकानूनी रूप से एकाधिकार बनाए रखने से रोकना और इस आचरण के प्रभावों का समाधान करना है"।

एकाधिकार की शिकायत के मूल में यह है कि गूगल एप्‍पल और सैमसंग जैसी कंपनियों को उनके डिवाइस पर गूगल को डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन बनाने के लिए और मोज़िला जैसे वेब ब्राउज़र को अरबों का भुगतान करता है। यह प्रतिस्पर्धियों को आगे बढ़ने की कोई गुंजाइश ही नहीं देता।

अमेरिका में सर्च इंजन के तौर पर 95 प्रतिशत उपयोग गूगल का किया जाता है।

अपने बचाव में, गूगल ने तर्क दिया है कि लोग इसकी बेहतर गुणवत्ता के कारण इसके सर्च इंजन का उपयोग करना चुनते हैं। "उन्हें इसका उपयोग करने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है और वे आसानी से अन्य सर्च इंजनों पर स्विच कर सकते हैं।"

पैंतीस राज्यों और गुआम, प्यूर्टो रिको और कोलंबिया जिले ने लगभग एक समान मुकदमा दायर किया है, जिस पर न्याय विभाग द्वारा दायर मुख्य शिकायत के साथ कार्रवाई की जा रही है। शुरुआती सुनवाई सार्वजनिक होने के बाद, मुकदमा अब गोपनीयता के साथ आगे बढ़ रहा है क्योंकि गूगल, एप्‍पल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी अन्य तकनीकी कंपनियों ने तर्क दिया है कि उनके वाणिज्यिक रहस्यों की सार्वजनिक चर्चा से कंपनियां खतरे में पड़ जाएंगी।

लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा स्थापित सर्च इंजन दिग्गज को भी समान अविश्वास संबंधी चिंताओं पर अमेरिका में सांसदों की आलोचना का सामना करना पड़ा है।

अमेरिकी कांग्रेस की सुनवाई में 2020 में अमेज़ॅन के जेफ बेजोस, फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग और एप्पल के टिम कुक के साथ पिचाई से भी पूछताछ की गई थी। रिपब्लिकन सांसदों ने उसी सुनवाई में इन सभी सीईओ पर रूढ़िवादी विरोधी पूर्वाग्रह का आरोप लगाया था।

लेकिन सुनवाई से कुछ खास नतीजा नहीं निकला। सांसदों ने केवल अपनी निराशा व्यक्त की। लेकिन वाशिंगटन डी.सी. में संघीय अदालत में चल रहे मुकदमे में गूगल और वास्तव में इंटरनेट को बदलने की क्षमता है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 Sep 2023 1:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story