आईटी दिग्गज: टाइम की 'वर्ल्ड बेस्ट कंपनीज 2023' की लिस्ट में इंफोसिस शामिल, टॉप-100 में एकमात्र भारतीय कंपनी

टाइम की वर्ल्ड बेस्ट कंपनीज 2023 की लिस्ट में इंफोसिस शामिल, टॉप-100 में एकमात्र भारतीय कंपनी
इंफोसिस टॉप-100 में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय कंपनी है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आईटी की दिग्गज कंपनी इंफोसिस टाइम मैगजीन की 'वर्ल्ड बेस्ट कंपनीज 2023' की सूची में टॉप-100 में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय कंपनी है। बेंगलुरु बेस्ड इंफोसिस कंपनी को टॉप 100 की सूची में 64वां स्थान दिया गया है। इंफोसिस ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट शेयर कर लिखा, ''इंफोसिस को टाइम वर्ल्ड की सर्वश्रेष्ठ कंपनियों 2023 की सूची में शामिल किया गया है। हम टॉप-3 ग्लोबल प्रोफेशनल सर्विसेस फर्म में से एक हैं और टॉप-100 ग्लोबल रैंकिंग में भारत से एकमात्र ब्रांड हैं।''

टाइम और स्टेटिस्टा द्वारा तैयार की गई 'वर्ल्ड बेस्ट कंपनीज 2023' की लिस्ट में टॉप 4 कंपनियों में माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल, अल्फाबेट ( गूगल की पैतृक कंपनी है) और मेटा प्लेटफॉर्म्स जैसी तकनीकी कंपनियां शामिल हैं। सूची में अन्य टॉप कंपनियां एक्सेंचर, फाइजर, अमेरिकन एक्सप्रेस, बीएमडब्ल्यू ग्रुप, डेल टेक्नोलॉजीज, लुइस वुइटन, डेल्टा एयरलाइंस, स्टारबक्स, फॉक्सवैगन ग्रुप, जनरल मोटर्स, फोर्ड और अन्य हैं।

यह रैंकिंग राजस्व वृद्धि, कर्मचारी संतुष्टि सर्वेक्षण और कठोर पर्यावरण, सामाजिक और कॉरपोरेट प्रशासन (ईएसजी, या स्थिरता) के आधार पर की गई है। बिग टेक के लिए यह वर्ष कठिन रहा, जनवरी से अब तक हजारों कर्मचारियों की छंटनी हुई है।

टाइम ने बताया कि वैश्विक रैंकिंग में टॉप कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सबसे हालिया फाइनेंशियल ईयर में 72 बिलियन डॉलर कमाए, जो 2020 से 63 प्रतिशत की ग्रोथ है, जबकि कंपनी के ओवरऑल एमिशन में 0.5 प्रतिशत की कमी आई है।

डबलिन स्थित एक्सेंचर की सूची में किसी भी कंपनी की तुलना में सर्वोच्च ईएसजी रैंकिंग थी। टाइम मैगजीन ने बताया कि रैंकिंग से पता चलता है कि तेजी से आगे बढ़ने वाली तकनीकी और व्यापार-सेवा कंपनियों के साथ विश्व आर्थिक व्यवस्था पर किसका दबदबा है, उन निर्माताओं और उपभोक्ता सामान कंपनियों को हटा दिया गया है, जो कभी वैश्विक अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाते थे।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 Sep 2023 10:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story