अमेजन ने भारतीय जमीनी स्तर के स्टार्टअप्स को 65 लाख रुपये, अन्य इनाम की पेशकश की

Amazon offers Rs 65 lakh, other rewards to Indian grassroots startups
अमेजन ने भारतीय जमीनी स्तर के स्टार्टअप्स को 65 लाख रुपये, अन्य इनाम की पेशकश की
मौका अमेजन ने भारतीय जमीनी स्तर के स्टार्टअप्स को 65 लाख रुपये, अन्य इनाम की पेशकश की

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। अमेजन इंडिया ने गुरुवार को संभव एंटरप्रेन्योरशिप चैलेंज 2022 की घोषणा की, जहां भारत में चुनिंदा ग्रासरूट स्टार्टअप्स को 65 लाख रुपये और मेंटरिंग सेशन जैसे अन्य पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा। यह पहल देश में कहीं से भी भाग लेने वाले स्टार्टअप्स को अपने व्यापार प्रस्ताव को प्रदर्शित करने का मौका प्रदान करेगी। विजेता स्टार्टअप को 40 लाख रुपये और पहले और दूसरे उपविजेता को क्रमश: 15 लाख रुपये और 10 लाख रुपये मिलेंगे।

अमेजन ने कहा कि उसने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग का एक स्वायत्त निकाय) और एनआईएफ इनक्यूबेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप काउंसिल, फायरसाइड वेंचर्स और फ्रेशवर्क्‍स के साथ सहयोग किया है ताकि जमीनी स्तर पर नवाचारों के पोषण के उद्देश्य को आगे बढ़ाया जा सके।

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा, भारत अभी भी दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम हो सकता है, लेकिन हमारा इकोसिस्टम है जहां जमीनी स्तर पर नवोन्मेषकों के लिए समान अवसर हैं। अमेजन चुनौती सभी उद्योगों, वर्टिकल और बिजनेस मॉडल में स्टार्टअप के लिए खुली है। शीर्ष 250 स्टार्टअप को स्टार्टअप संस्थापकों के नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त होगी।

ई-कॉमर्स दिग्गज ने कहा कि शीर्ष 25 स्टार्टअप मार्केट लिंकेज, ग्लोबल एक्सपोजर, एक्सक्लूसिव रिवार्डस और भत्तों के लिए समर्थन और संभावित ग्राहकों को अपने कारोबार का प्रदर्शन करने, प्रमुख निवेशकों से संपर्क करने और उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा सलाह लेने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

अमेजन इंडिया के इंडिया कंज्यूमर बिजनेस के कंट्री मैनेजर मनीष तिवारी ने कहा, पूरे भारत में स्टार्टअप समस्या समाधान में नए मानक स्थापित कर रहे हैं और न केवल भारत में, बल्कि दुनिया भर में ग्राहकों के लिए उत्पाद और समाधान वितरित कर रहे हैं। कंपनी इस साल 18-19 मई को अमेजन संभव के तीसरे संस्करण की मेजबानी करेगी।

आईएएनएस

Created On :   31 March 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story