रिपोर्ट : एप्पल ने वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग को पछाड़ा

February 12th, 2022

डिजिटल डेस्क, सियोल। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में 2021 की चौथी तिमाही में एप्पल को पीछे छोड़ दिया है। मार्केट एनालिस्ट फर्म स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स और काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, दिसंबर में समाप्त होने वाले तीन महीनों में ऐप्पल ने अपने दक्षिण कोरियाई प्रतिद्वंद्वी को पीछे छोड़ते हुए सैमसंग के 18 प्रतिशत की तुलना में 22 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ शीर्ष स्मार्टफोन निर्माता बन गया।

स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स ने कहा कि शिपमेंट से, सैमसंग ने अक्टूबर-दिसंबर की अवधि में 69 मिलियन फोन भेजे, जबकि एप्पल ने सितंबर में जारी नई आईफोन 13 सीरीज की मजबूत मांग के कारण चीन और अन्य बाजारों में 80 मिलियन यूनिट भेज दिए।

काउंटरपॉइंट रिसर्च ने अनुमान लगाया कि सैमसंग की 67.2 मिलियन यूनिट बनाम एप्पल की 81.5 मिलियन यूनिट पर शिपमेंट के आंकड़े थोड़े अलग हैं। स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स ने कहा, वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट चौथी तिमाही में 3 प्रतिशत घटकर एक साल पहले की अवधि में मुख्य रूप से चिप की कमी और कोविड-19 महामारी द्वारा विनिर्माण व्यवधानों के कारण कुल 365 मिलियन यूनिट हो गया।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, डेटा से पता चला है कि एप्पल चौथी तिमाही में बेहतर प्रदर्शन करता है, नए आईफोन लॉन्च से मदद मिलती है जो ज्यादातर साल की दूसरी छमाही में होती है। 2019 की अक्टूबर-दिसंबर की अवधि में, एप्पल की बाजार हिस्सेदारी 18 प्रतिशत थी, जो सैमसंग के समान थी और इसका हिस्सा 2020 में सैमसंग के 16 प्रतिशत की तुलना में 21 प्रतिशत तक उछल गया।

हालांकि, पूरे वर्ष के लिए, सैमसंग ने 20 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ शीर्ष स्थान बनाए रखा, इसके बाद एप्पल 16.8 प्रतिशत पर रहा। स्मार्टफोन शिपमेंट पिछले साल 1.36 बिलियन यूनिट तक पहुंच गई, जो पिछले साल से 5 प्रतिशत अधिक थी, जब वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट में सालाना 8 प्रतिशत का अनुबंध हुआ था।

बढ़ती मुद्रास्फीति और कच्चे माल की लागत के बीच कीमतों में बढ़ोतरी के दबाव के बावजूद, सैमसंग ने अपने लेटेस्ट गैलेक्सी प्रीमियम स्मार्टफोन की कीमतों को व्यापक दर्शकों को पूरा करने के लिए अपरिवर्तित रखा।

सैमसंग की फ्लैगशिप गैलेक्सी सीरीज की आम तौर पर 35-40 मिलियन यूनिट्स की बिक्री होती है, लेकिन गैलेक्सी एस21 सीरीज, जिसे पिछले साल जनवरी में लॉन्च किया गया था, उसके बारे में माना जाता है कि इसकी 30 मिलियन यूनिट से कम बिक्री हुई है।

आईएएनएस