comScore

Apple: भारत में शुरू हुई iPhone 11 की मैन्युफैक्चरिंग, ग्राहकों को मिलेगा ये लाभ

Apple: भारत में शुरू हुई iPhone 11 की मैन्युफैक्चरिंग, ग्राहकों को मिलेगा ये लाभ

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। अमेरिकन कंपनी Apple (एपल) के iPhone (आईफोन) का हर कोई दीवाना है। इन दीवानों और शौकीनों के लिए एक अच्छी खबर है, यह कि कंपनी भारत में पहली बार अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन iphone 11 की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है। iPhone 11 स्मार्टफोन को चेन्नई स्थित Foxconn प्लांट में बनाया जाएगा। इसकी तैयारी हो चुकी है। 

इसके अलावा कंपनी iPhone SE 2020 मॉडल को भी भारत में बनाने पर विचार कर रही है। यदि ऐसा हुआ तो इस मॉडल का निर्माण बेंगलुरु स्थित विस्टर्न प्लांट में किया जाएगा।बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से भारत को मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने का वादा किया गया था। 

Samsung ने भारत में लॉन्च की UHD Business TV सीरीज, जानें कीमत और फीचर्स

वाणिज्य मंत्री ने किया ट्वीट
केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विट करके आईफोन को लेकर जानकारी दी। उन्होंने कहा, 'मेक इन इंडिया के लिए यह अच्छे संकेत हैं। iPhone 11 भारत में बनने जा रहा है। ये एपल कंपनी के टॉप मॉडल्स में से एक है जो देश में बनेगा।

ये कंपनियां कर रहीं निवेश
मालूम हो कि फॉक्सकॉन एपल का सबसे बड़ा सप्लायर है जो अब भारत की फैक्ट्री में एक बिलियन डॉलर निवेश करने की तैयारी में है। Foxconn के बाद दूसरी बड़ी iPhone सप्लायर्स कंपनी Pegatron ने भी भारत में निवेश का दावा किया है।

TECNO ने अपना पहला TWS Hipods H2 ब्लूटूथ ईयरबड्स भारत में किया लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

कम हो सकती है कीमत
इससे पहले टेक गेंट ने साल 2019 में iphone XR का भारत में असेंबलिंग शुरू की थी। वहीं साल 2017 में एपल ने iphone SE का काम बेंगलुरु प्लांट में शुरू किया था। आईफोन को लेकर ऐसा माना जा रहा है कि भारत में निर्माण से फोन की लागत में कमी आएगी। साथ ही कंपनी इंपोर्ट ड्यूटी के तौर पर सरकार को मिलने वाले 22 फीसदी टैक्स को बचा सकेगी। 
 

कमेंट करें
hUpqv