2026 तक 4 में से 1 व्यक्ति प्रतिदिन कम से कम 1 घंटा मेटावर्स में बिताएगा

By 2026, 1 in 4 people will spend at least 1 hour a day in the metaverse
2026 तक 4 में से 1 व्यक्ति प्रतिदिन कम से कम 1 घंटा मेटावर्स में बिताएगा
रिपोर्ट 2026 तक 4 में से 1 व्यक्ति प्रतिदिन कम से कम 1 घंटा मेटावर्स में बिताएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। साल 2026 तक चार में से एक व्यक्ति के काम, खरीदारी, शिक्षा, सामाजिक और/या मनोरंजन के लिए मेटावर्स में दिन में कम से कम एक घंटा बिताने की उम्मीद है। गार्टनर की एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। हालांकि, मेटावर्स प्रौद्योगिकियों को अपनाना नवजात और खंडित है और अनुसंधान ने संगठनों को एक विशिष्ट मेटावर्स में भारी निवेश करने के बारे में आगाह किया है।

गार्टनर के शोध उपाध्यक्ष मार्टी रेसनिक ने कहा, यह जानना अभी भी बहुत जल्दी है कि कौन से निवेश लंबी अवधि में व्यवहार्य होंगे, लेकिन उत्पाद प्रबंधकों को खुद को प्रतिस्पर्धात्मक रूप से स्थिति में लाने के लिए मेटावर्स को सीखने, तलाशने और तैयार करने के लिए समय लेना चाहिए।

नई तकनीक की चर्चा मेटा (पूर्व में फेसबुक) द्वारा की जाती है जो मेटावर्स के निर्माण के लिए 10 बिलियन डॉलर का निवेश कर रही है। मार्केट इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म सेंसर टॉवर के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, 522 मोबाइल ऐप पहले से ही नए यूजर्स को प्राप्त करने और विभिन्न ऐप स्टोर के माध्यम से अधिक पैसा कमाने के लिए बजवर्ड का उपयोग कर रहे हैं।

गार्टनर ने कहा कि उद्यम अपने कर्मचारियों को वर्चुअल ऑफिस में इमर्सिव वर्कस्पेस के माध्यम से बेहतर जुड़ाव, सहयोग और कनेक्शन प्रदान करेंगे। रेसनिक में जोड़ा गया, उद्यमों के पास डिजिटल व्यवसाय से मेटावर्स व्यवसाय में स्थानांतरित करके अभूतपूर्व तरीके से अपने व्यापार मॉडल का विस्तार और बढ़ाने की क्षमता होगी। 2026 तक, दुनिया के 30 प्रतिशत संगठनों के पास मेटावर्स के लिए उत्पाद और सेवाएं तैयार होंगी।

मेटावर्स को एक सामूहिक आभासी साझा स्थान के रूप में परिभाषित किया गया है, जो वस्तुत: उन्नत भौतिक और डिजिटल वास्तविकता के अभिसरण द्वारा बनाया गया है। यह निरंतर है, उन्नत इमर्सिव अनुभव प्रदान करता है, साथ ही डिवाइस स्वतंत्र और किसी भी प्रकार के डिवाइस के माध्यम से टैबलेट से लेकर हेड-माउंटेड डिस्प्ले तक पहुंच योग्य है।

आईएएनएस

Created On :   7 Feb 2022 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story