चीन ने 2020 के मंगल मिशन के लिए सबसे अत्याधुनिक संचार उपग्रह को लॉन्च किया

China Launches Most Sophisticated Communications Satellite
चीन ने 2020 के मंगल मिशन के लिए सबसे अत्याधुनिक संचार उपग्रह को लॉन्च किया
चीन ने 2020 के मंगल मिशन के लिए सबसे अत्याधुनिक संचार उपग्रह को लॉन्च किया

डिजिटल डैस्क, बीजिंग। चीन ने 2020 में मंगल ग्रह पर अपने नियोजित मिशन के लिए देश के नए एवं सबसे बड़े रॉकेट लॉंग मार्च-5 को शुक्रवार को लॉन्च किया। जो कि दुनिया के सबसे शक्तिशाली रॉकेटों में से एक है। यह मिशन अंतरिक्ष में अत्यधिक संवदेनशील अभियानों के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा। यह सफल प्रक्षेपण 2020 में मंगल ग्रह के लिए चीन की योजना की दिशा में एक बड़ा कदम है।

चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी के अनुसार, "तीसरे लॉन्ग मार्च-5 रॉकेट, शिजियान-20 शुक्रवार रात सफलतापूर्वक अपनी कक्षा में प्रवेश कर गया"। सिन्हुआ ने कहा कि रॉकेट लॉन्च "भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों से संबंधित महत्वपूर्ण तकनीकों का परीक्षण करता है।"

सफल प्रक्षेपण अगले साल लाल ग्रह के लिए एक मिशन के लिए चीन की महत्वाकांक्षी योजनाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और 2022 तक एक क्रू स्पेस स्टेशन होने की उम्मीद है।

अंतरिक्ष समाचार साइट ‘नासास्पेसफ्लाइट डॉट कॉम’ के मुताबिक रॉकेट के जरिए शिजियान 20 परीक्षण उपग्रह को भेजा गया। इससे पहले इसका जुलाई 2017 में प्रक्षेपण बीच में ही असफल हो गया था। इससे पहले लॉन्ग मार्च 5 वाई2 को शिजिंयांग 18 प्रयोगात्मक संचार उपग्रह को कक्षा में स्थापित करना था लेकिन यह सफल नहीं हो सका था.।

चीन ने पहले लॉन्ग मार्च 5 का नवंबर 2016 में सफल प्रक्षेपण किया था और उस समय चीन ने कहा था कि यह उसके द्वारा विकसित सबसे शक्तिशाली प्रक्षेपक है।  ‘नासास्पेसफ्लाइट डॉट कॉम’ के अनुसार लॉन्ग मार्च 525 टन वजन ले जाने में सक्षम है।

चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के उप प्रमुख वू यानहुआ ने पिछले सप्ताह सीसीटीवी द्वारा जारी एक वीडियो में कहा, "लॉन्ग मार्च 5 रॉकेट को महत्वपूर्ण मिशन के साथ काम सौंपा गया है।"   
 

Created On :   28 Dec 2019 12:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story