Permission: फेसबुक ने अफगानिस्तान में यूजर्स को तुरंत अपने खातों को लॉक करने की अनुमति दी

August 21st, 2021

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। फेसबुक ने अफगानिस्तान में लोगों के लिए अपने अकाउंट को जल्दी से बंद करने के लिए वन-क्लिक टूल लॉन्च किया है। फेसबुक के सुरक्षा नीति के प्रमुख नथानिएल ग्लीचर ने कहा, जब उनकी प्रोफाइल लॉक हो जाती है, तो जो लोग उनके मित्र नहीं हैं, वे अपनी प्रोफाइल फोटो को डाउनलोड या साझा नहीं कर सकते हैं या अपनी टाइमलाइन पर पोस्ट नहीं देख सकते हैं।

उन्होंने शुक्रवार देर रात ट्वीट कर कहा, इंस्टाग्राम पर, हम आपके खाते की सुरक्षा के लिए विशिष्ट कदमों के साथ अफगानिस्तान में पॉप-अप अलर्ट जारी कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा, हमने लोगों को लक्षित होने से बचाने में मदद करने के लिए अफगानिस्तान में फेसबुक खातों के लिए मित्र सूची देखने और खोजने की क्षमता को अस्थायी रूप से हटा दिया है।

तालिबान ने अमेरिकी फर्म द्वारा की गई कार्रवाई के परिणामस्वरूप अफगानिस्तान में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को अवरुद्ध करने के लिए फेसबुक की आलोचना की है। तालिबान के अधिग्रहण के बाद अफगानिस्तान में अराजक स्थिति के बीच, फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तालिबान खातों के इलाज के लिए गहन जांच का सामना कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें जल्द ही तालिबान को आधिकारिक खातों तक पहुंच प्रदान करने के लिए कहा जाएगा।

हमने लोगों को लक्षित होने से बचाने में मदद करने के लिए अफगानिस्तान में फेसबुक खातों के लिए मित्र सूची देखने और खोजने की क्षमता को अस्थायी रूप से हटा दिया है। ग्लीचर ने कहा कि यदि आप अफगानिस्तान से बाहर हैं, लेकिन देश में आपके मित्र हो सकते हैं, तो आप अपनी स्वयं की ²श्यता सेटिंग को कस कर उनकी रक्षा करने में मदद कर सकते हैं।

तालिबान को व्हाट्सएप सहित सभी फेसबुक ऐप से आधिकारिक रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है। फेसबुक ने तालिबान को खतरनाक संगठन घोषित किया है। तालिबान की गतिविधियों पर ट्विटर की कोई व्यापक नीति नहीं है। माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने द वर्ज को बताया कि वह हिंसक सामग्री या प्लेटफॉर्म हेरफेर के खिलाफ मौजूदा नियमों का उल्लंघन करने वाले खातों के खिलाफ कार्रवाई करता है।

जबकि किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने तालिबान पर अपनी नीतियों को सार्वजनिक रूप से नहीं बदला है, संयम प्रथाओं की बारीकी से जांच की गई है और कई नीतियों को उचित रूप से लागू करने के लिए संसाधनों को स्थानांतरित कर रहे हैं।

आईएएनएस