घोषणा: वीआर क्रिएटर्स को फेसबुक ने दिया 10 मिलियन डॉलर का नया फंड

October 9th, 2021

डिजिटल डेस्क, सेन फ्रांसिस्को। फेसबुक ने लोगों को अपने होराइजन वीआर प्लेटफॉर्म पर अनुभव बनाने और प्रोत्साहित करने के लिए 10 मिलियन डॉलर के क्रिएटर फंड की घोषणा की है, जिसे अब होराइजन वल्र्डस का नाम दिया गया है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि होराइजन वल्र्डस अभी भी बीटा में है, कंपनी स्पष्ट रूप से अधिक लोगों को प्लेटफॉर्म के लिए सामग्री बनाने के लिए और अधिक अनुभव प्रदान करना चाहती है जो उपयोगकर्ताओं के लिए दिलचस्प हो सकती है।

धन अगले वर्ष में तीन मुख्य बकेट्स में दिया जाएगा - सामुदायिक प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला बनाने के लिए क्षितिज में सबसे अच्छी दुनिया। प्रतियोगिताओं में शीर्ष तीन प्रतिभागियों के लिए फेसबुक 10,000 डॉलर तक नकद देगा। एक क्रिएटर एक्सेलेरेटर प्रोग्राम जिसे विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों को होराइजन वल्र्डस क्रिएशन में एक उन्नत क्रैश कोर्स देने के लिए डिजाइन किया गया है उसे फेसबुक ने सितंबर में कार्यक्रम का एक पायलट समाप्त कर दिया।

किसी विशेष विषय में क्षितिज के लिए अनुभव बनाने में रुचि रखने वाले डेवलपर्स के लिए अनुदान किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि क्रिएटर फंड फेसबुक को वर्चुअल वल्र्ड पर बड़ा दांव लगाने में मदद कर सकता है। कंपनी ने अपने ओकुलस वीआर हेडसेट और पारिस्थितिकी तंत्र में भारी निवेश किया है और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि वह चाहते हैं कि लोग अंतत: फेसबुक को एक मेटावर्स कंपनी के रूप में देखें।

रिपोर्ट में कहा गया, जैसा कि फेसबुक होराइजन वल्र्डस बनाने और लोगों को इसके लिए सामग्री बनाने के लिए दौड़ रहा है, इसे एपिक गेम्स (फोर्टनाइट के डेवलपर) और रोबॉक्स जैसे अन्य मेटावर्स निर्माताओं से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है, जो दोनों उपयोगकर्ता द्वारा बनाई गई सामग्री पर भी बहुत अधिक भरोसा करते हैं।

आईएएनएस