नई सुविधाओं के साथ एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट अपडेट को किया पेश

Facebook rolls out end-to-end encrypted chat update with new features for Messenger
नई सुविधाओं के साथ एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट अपडेट को किया पेश
फेसबुक मैसेंजर नई सुविधाओं के साथ एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट अपडेट को किया पेश
हाईलाइट
  • फेसबुक ने मैसेंजर को नई सुविधाओं के साथ एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट अपडेट को किया पेश

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को फेसबुक ने घोषणा की है कि वह मैसेंजर पर वॉयस और वीडियो कॉल को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बनाने के विकल्प के साथ-साथ गायब होने वाले संदेशों के लिए अपडेटेड कंट्रोल का विकल्प पेश कर रहा है। मैसेंजर के उत्पाद प्रबंधन निदेशक रूथ क्रिकेली ने एक में कहा,लोग उम्मीद करते हैं कि उनके मैसेजिंग ऐप सुरक्षित और निजी होंगे, और इन नई सुविधाओं के साथ हम उन्हें इस बात पर अधिक नियंत्रण दे रहे हैं कि वे अपनी कॉल और चैट को कितना निजी रखना चाहते हैं।

कंपनी ने कहा कि 2016 के बाद से उन्होंने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ वन-ऑन-वन टेक्स्ट चैट को सुरक्षित करने का विकल्प दिया है। पिछले एक साल में, मैसेंजर पर एक दिन में 150 मिलियन से अधिक वीडियो कॉल के साथ ऑडियो और वीडियो कॉलिंग के उपयोग में वृद्धि देखी गई। क्रिकेली ने कहा,अब हम इस चैट मोड में कॉलिंग की शुरूआत कर रहे हैं ताकि आप अपने ऑडियो और वीडियो कॉल को इसी तकनीक से सुरक्षित कर सकें, यदि आप चुनते हैं।

व्यक्तिगत बातचीत को हैकर्स और अपराधियों से सुरक्षित रखने के लिए व्हाट्सएप जैसे ऐप्स द्वारा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन पहले से ही व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। कंपनी ने कहा, आपके संदेशों और कॉल की सामग्री एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बातचीत में उस क्षण से सुरक्षित है जब यह आपके डिवाइस को रिसीवर के डिवाइस तक पहुंचाता है। कंपनी ने कहा कि उसने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट के भीतर एक्सपायरिंग मैसेज फीचर को भी अपडेट किया है।

आने वाले हफ्तों में, कुछ लोगों को इन पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड चैट के भीतर और अधिक परीक्षण सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त हो सकती है जो लोगों को उनकी बातचीत में अधिक गोपनीयता और सुरक्षा प्रदान करते हैं। कंपनी ने कहा, हम उन दोस्तों और परिवार के लिए वॉयस और वीडियो कॉल सहित ग्रुप चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का परीक्षण शुरू करेंगे, जिनके पास पहले से ही एक मौजूदा चैट थ्रेड है या पहले से जुड़ा हुआ है। 

कंपनी ने कहा कि वह कुछ देशों में वयस्कों के साथ एक सीमित परीक्षण भी शुरू करेगी। जो उन्हें एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड संदेशों के लिए ऑप्ट-इन करने और इंस्टाग्राम पर आमने-सामने बातचीत के लिए कॉल करने की सुविधा देता है।

Created On :   14 Aug 2021 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story