फूड-टेक स्टार्टअप प्लक ने मील किट ब्रांड कूक में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की

Food-tech startup Pluck acquires 100 per cent stake in meal kit brand Kook
फूड-टेक स्टार्टअप प्लक ने मील किट ब्रांड कूक में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की
घोषणा फूड-टेक स्टार्टअप प्लक ने मील किट ब्रांड कूक में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की

डिजिटल डेस्क, मुंबई। फलों और सब्जियों (एफएंडवी) के क्षेत्र में अपनी तरह के पहले डिजिटल लाइफस्टाइल-ओरिएंटेड फ्रेश फूड ब्रांड प्लक ने कूक के अधिग्रहण की घोषणा की है। यह एक भारतीय फूड-टेक स्टार्टअप है जो नकद और इक्विटी के संयोजन के माध्यम से 1.3 मिलियन डॉलर के सौदे मूल्य पर उपभोक्ताओं के लिए डीआईवाई (डू इट यॉरसेल्फ) मील किट की एक सीरीज प्रदान करता है।

कूक डीआईवाई मील किट्स की पेशकश करता है जो पहले से अलग किए गए इन्ग्रीडियन्ट्स और ईजी-टु-फॉलो रेसिपी दे कर सभी के लिए खाना बनाना आसान बनाता है। विभिन्न आहार वरीयताओं और खाना पकाने के कौशल को पूरा करने की प्रतिष्ठा के साथ, कूक की दिल्ली और मुंबई में मजबूत उपस्थिति है।

प्लक का कूक का अधिग्रहण मील किट बाजार की विशाल विकास क्षमता का दोहन करने के लिए एक रणनीतिक कदम है और प्लक के लिए महत्वपूर्ण अवसर प्रस्तुत करता है। वैश्विक बाजार के 2021 में 15.21 यूएसडी अरब से बढ़कर 2025 तक 31.5 यूएसडी अरब होने का अनुमान है, जो 20 प्रतिशत सीएजीआर का प्रतिनिधित्व करता है। कूक के मजबूत लक्षित दर्शकों और मील किट में विशेषज्ञता के साथ, प्लक इस 15 अरब डॉलर के बाजार में अपने अंतिम उपभोक्ताओं को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले ताजा भोजन देने के लिए अच्छी स्थिति में है।

अधिग्रहण पर बोलते हुए, प्लक के सीएफओ, नेल्सन डिसूजा ने कहा, हम प्लक परिवार में कूक की युवा टीम का स्वागत करते हुए रोमांचित हैं। सुरक्षित और रसायन मुक्त उत्पाद प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता के साथ मील-किट के क्षेत्र में एक विश्व स्तरीय प्रोडक्ट बनाने में उनकी प्रदर्शित विशेषज्ञता हमें भारत भर के ग्राहकों को एक अपराजेय फार्म-टू-फोर्क अनुभव प्रदान करने में सक्षम बनाएगी।

कोविड के बाद की दुनिया में, रेडी टू कुक मील किट्स खाना पकाने के चलन के रूप में उभरा है, जिसमें ग्राहक भोजन की गुणवत्ता को नियंत्रित करना पसंद करते हैं, जबकि खाने के अधिक विकल्प होते हैं, जिसे हम अपने ग्राहक अनुभव के लिए इस विभेदक की पेशकश करके लाभ उठाने के लिए देखते हैं। इसके अलावा, एक इकाई अर्थशास्त्र के ²ष्टिकोण से, यह हमारे पोर्टफोलियो में एक स्वागत योग्य अतिरिक्त है और एक लाभदायक व्यवसाय बनाने की दिशा में हमारी यात्रा को गति देने में मदद करेगा।

कूक की सह-संस्थापक, अर्पिता जेरथ ने कहा, हम प्लक के साथ जुड़कर और उनके इनोवेटिव फ्रेश फूड इकोसिस्टम का हिस्सा बनकर रोमांचित हैं। कूक में हम जो निर्माण कर रहे हैं और प्लक द्वारा फलों और सब्जियों की श्रेणी में लाए जाने वाली जीवन शैली के पहले ²ष्टिकोण के बीच तालमेल बहुत सम्मोहक लगता है। प्लक के डिजिटल लाइफस्टाइल-उन्मुख ब्रांड के साथ मिलकर डीआईवाई मील किट की हमारी रेंज, हमें प्लक के बढ़ते बाजारों में समझदार ग्राहकों के लिए और भी अधिक सुविधा और स्वस्थ भोजन विकल्प प्रदान करने की अनुमति देगी।

कूक के सह-संस्थापक, निखिल थाताई ने कहा, कूक में, हम अपने ग्राहकों के लिए खाना पकाने को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम प्लक के साथ अपने सहक्रियाओं के माध्यम से और भी अधिक लोगों के लिए डीआईवाई मील किट की रेंज लाने के लिए उत्साहित हैं। हमारा अनुमान है कि भारत में 2025 तक भोजन किट का बाजार आकार लगभग 1 अरब अमेरिकी डॉलर हो जाएगा और हम अपने देश में इस तेजी से बढ़ते बाजार को पूरा करने के लिए स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन विकल्प प्रदान करने के लिए भोजन किट वितरण में अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाने की उम्मीद कर रहे हैं।

प्लक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं के लिए एक फार्म-टू-फोर्क प्रोडक्ट लाइन प्रदान करता है, जिसमें उनके ओजोन वॉश और ट्रैसेबिलिटी प्रोग्राम के माध्यम से सुरक्षित और रासायनिक मुक्त प्रोडक्ट शामिल है। ग्राहक पेट के स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य और मधुमेह जैसे खाद्य प्रवृत्तियों के आधार पर खरीदारी कर सकते हैं और जैविक और विदेशी प्रोडक्ट्स सहित बुनियादी चीजों से परे प्रोडक्ट्स की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच सकते हैं। प्लक के उत्पाद उनके अपने डी2सी प्लेटफॉर्म और पार्टनर प्लेटफॉर्म जैसे ब्लिंकिट, स्विगी, जिप्टो, डंजो और अमेजन पर उपलब्ध हैं।

प्लक के बारे में-

प्रतीक गुप्ता द्वारा सह-स्थापित और एक्सपोनेंटिया वेंचर्स (ईवी) द्वारा वित्त पोषित, बैंगलोर और मुंबई में वर्तमान संचालन के साथ प्लक जुलाई 2021 में स्थापित एक बी2सी फ्रेश प्रोड्यूस फूड टेक आपूर्ति श्रृंखला मंच है। यह फलों और सब्जियों के क्षेत्र में अपनी तरह का पहला डिजिटल लाइफस्टाइल-ओरिएंटेड फ्रेश फूड ब्रांड है।

प्लक फार्म-टू-टेबल अवधारणा को सुविधाजनक बनाने के लिए एक मंच प्रदान करता है। यह बिचौलियों को दूर करते हुए सीधे उपभोक्ताओं को स्वादिष्ट फलों और सब्जियों के विशेष चयन की एक बड़ी विविधता प्रदान करता है। मंच पहले ही मुंबई और बेंगलुरु में 500 से अधिक किसानों द्वारा सवार हो चुका है और अगले 6 महीनों में 1,000 अंक तक पहुंचने की योजना बना रहा है।

कूक के बारे में-

कूक एक डीआईवाई मील किट स्टार्टअप है जिसकी स्थापना आईएसबी के पूर्व छात्र निखिल और अर्पिता ने 2020 में की थी। दिल्ली और मुंबई में उपस्थिति के साथ, कूक को घर पर खाना पकाने को परेशानी मुक्त और आसान बनाने के मिशन के साथ शुरू किया गया था। कूक का उद्देश्य रेडी-टू-कुक किट के साथ पौष्टिक अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन को पकाने के काम को कम चुनौतीपूर्ण बनाना है, जो सेमि प्रेप्पड और प्री-पोर्शन्ड इंग्रिडियन्ट्स के साथ आते हैं जो फ्रेश और साफ सुथरे तरीके से पैक किए गए हैं और इसमें जीरो प्रीजर्वेटिव है। कूक मील किट लोगों को 20 मिनट के अंदर घर पर संपूर्ण भोजन बनाने में सक्षम बनाती है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 May 2023 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story