Google Maps का नया फीचर बताएगा बस- ट्रेन में कितनी है भीड़, जानें इसके बारे में

Google Maps will tell just- How many crowds in the Bus and train
Google Maps का नया फीचर बताएगा बस- ट्रेन में कितनी है भीड़, जानें इसके बारे में
Google Maps का नया फीचर बताएगा बस- ट्रेन में कितनी है भीड़, जानें इसके बारे में

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अब तक आपको अनजान शहर में रास्ता बताकर गंतव्य स्थान तक पहुंचाने वाला Google Maps बस-ट्रेन में रहने वाली भीड़ की जानकारी भी देगा। जी, हां अब से Google Maps के जरिए आप जान सकेंगे कि जिस बस या ट्रेन में आप यात्रा करने वाले हैं उसमें कितनी भीड़ है। हाल ही में Google Maps यूजर्स के लिए एक नया फीचर लेकर आया है। Google Maps का ये फीचर ऐसे लोगों के लिए बेहद कारगार साबित होगा, जो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का अधिक उपयोग करते हैं। 

रोलआउट
पब्लिक ट्रांसपोर्ट यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस फीचर को रोलआउट किया है। इस फीचर के जरिए आप बस या ट्रेन का टाइमिंग और समय में देरी की जानकारी भी ले सकेंगे। इसके अलावा कंपनी टैक्सी के लेट होने की लाइव जानकारी भी देगी। इसे खासतौर पर उन जगहों पर दिया जाएगा जहां लोकल एजेंसी द्वारा यात्रियों को वाहन लेट होने की कोई जानकारी नहीं दी जाती। आपको बता दें किGoogle Maps नैविगेशन के दौरान ट्रैफिक के बारे में बताता है।  

दुनियाभर में लाभ
Google के रिसर्च साइंटिस्ट एलेक्स फैब्रीकैंट ने कहा,गूगल मैप्स ने बसों के लिए लाइव ट्रैफिक डीले को इंट्रोड्यूस किया है। यह फीचर इस्तांबुल, जागरेब, मनीला और ऐटलांटा जैसे दुनिया के कई प्रमुख शहरों में उपलब्ध हो गया है। इसकी फीचर की ऐक्युरेसी से दुनियाभर में 6 करोड़ यूजर्स को फायदा पहुंच रहा है। इसे सबसे पहले भारत में लॉन्च किया गया है। 

ऐसे करता है काम
यह फीचर मशीन लर्निंग मॉडल पर काम करता है जिससे इसने रियल टाइम कार ट्रैफिक, बस रूट और उसके स्टॉप के डेटा के साथ ही बस यात्रा में लगने वाले अनुमानित समय के बारे में भी बताना शुरू कर दिया है। एलेक्स के अनुसार कम दूरी की यात्रा के लिए भी यह फीचर कार स्पीड की प्रेडिक्शन को बस के लिए अलग-अलग रूट के हिसाब के बदल लेता है। 

Created On :   29 Jun 2019 9:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story