इंस्टाग्राम के 2 बिलियन यूजर्स हुए: दुनिया के सामने आंकड़ों को नहीं किया सार्वजनिक

December 15th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम ने कथित तौर पर दो बिलियन मासिक सक्रिय यूजर्स को पार कर लिया है। हालांकि, फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म आधिकारिक तौर पर इन आंकड़ों का खुलासा नहीं कर सकता है क्योंकि यह बच्चों और किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने में अपनी कथित भूमिका पर गहन जांच का सामना कर रहा है। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, अज्ञात कर्मचारियों ने इस खबर को यह कहते हुए तोड़ दिया कि अक्टूबर में फेसबुक द्वारा अपना नाम मेटा में बदलने से लगभग एक सप्ताह पहले इंस्टाग्राम 2 बिलियन यूजर्स के आंकड़े तक पहुंच गया था।

जून 2018 में एक अरब मासिक सक्रिय यूजर्स के आंकड़े को पार करने के बाद से इंस्टाग्राम ने अपने उपयोगकर्ता संख्या को सार्वजनिक नहीं किया है। इंस्टाग्राम को दो अरब का आंकड़ा छूने में तीन साल लग गए हैं। इंस्टाग्राम के कर्मचारियों ने कथित तौर पर कहा कि उन्हें आंतरिक बातचीत के दौरान नंबर के बारे में पता चला।

पिछले हफ्ते, वाशिंगटन, डीसी में अमेरिकी सीनेट की सुनवाई में पहली बार गवाही देते हुए, इंस्टाग्राम के सीईओ एडम मोसेरी ने किशोरों पर मंच के प्रभावों का बचाव करते हुए कहा कि फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म 13 और 17 उम्र के बीच के लोगों के लिए काफी स्पष्ट रूप से डिजाइन नहीं किया गया था। मेटा में लीक हुए आंतरिक शोध के बाद सुनवाई हुई, जिसमें दिखाया गया था कि फोटो-शेयरिंग ऐप अपने युवा यूजर्स को नुकसान पहुंचा सकता है।

मोसेरी ने कहा कि सम्मानपूर्वक, मुझे विश्वास नहीं है कि शोध से पता चलता है कि हमारे उत्पाद नशे की लत हैं। सुनवाई के दौरान उन्होंने कहा, हम जानते हैं कि 10 से 12 साल के बच्चे ऑनलाइन हैं। हम जानते हैं कि वे इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर रहना चाहते हैं और स्पष्ट रूप से इंस्टाग्राम उनके लिए नहीं बनाया गया था। हाल ही में एक लीक के बाद मेटा को ग्रिल किया गया था जिसमें इंस्टाग्राम के अपने शोध में पाया गया था कि प्लेटफॉर्म बच्चों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

शोधकर्ताओं के एक वैश्विक गठबंधन ने मेटा को फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर बच्चे और किशोर यूजर्स के मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अधिक पारदर्शी और गंभीर होने का आह्वान किया है, क्योंकि इन प्लेटफार्मों के बच्चों के दिमाग पर हानिकारक प्रभाव पर बहस चल रही है।फेसबुक व्हिसलब्लोअर फ्रांसेस हौगेन ने अमेरिकी कांग्रेस के सामने गवाही दी थी कि इंस्टाग्राम का किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

मेटा के स्वामित्व वाले फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म ने पिछले हफ्ते किशोरों के लिए टेक ए ब्रेक और अन्य सुरक्षा सुविधाओं को लॉन्च किया। सितंबर के अंत में, मोसेरी ने घोषणा की थी कि इंस्टाग्राम 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए विशेष रूप से ऐप के एक वर्जन, इंस्टाग्राम किड्स को विकसित करने की अपनी योजना को रोक देगा।

आईएएनएस