मेटा अपने कम लागत वाले एक्सप्रेस वाईफाई कार्यक्रम को कर रहा है बंद

Meta is shutting down its low-cost Express WiFi program
मेटा अपने कम लागत वाले एक्सप्रेस वाईफाई कार्यक्रम को कर रहा है बंद
मेटावर्स मेटा अपने कम लागत वाले एक्सप्रेस वाईफाई कार्यक्रम को कर रहा है बंद

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। मेटा कथित तौर पर स्थानीय समुदायों, मोबाइल ऑपरेटरों और व्यवसायों के साथ साझेदारी के माध्यम से विकासशील देशों में कम लागत वाले इंटरनेट प्रदान करने के लिए डिजाइन किए गए अपने एक्सप्रेस वाई-फाई कार्यक्रम को समाप्त कर रहा है।

एनगेजेट की रिपोर्ट के अनुसार, 2016 में लॉन्च किया गया, यह मेटा-स्वामित्व वाले फेसबुक के असफल फ्री बेसिक्स प्रोग्राम की तरह मुफ्त नहीं था, जिसे भारतीय अदालतों ने नेट न्यूट्रैलिटी के उल्लंघन के लिए खारिज कर दिया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके बजाय, इसे सस्ती होने के लिए डिजाइन किया गया था, 100 एमबी के लिए लगभग 15 सेंट या 20 जीबी के लिए 5 डॉलर से शुरू हुआ।

फेसबुक ने भारत, दक्षिण अफ्रीका और फिलीपींस जैसे स्थानों में उपग्रह कंपनियों, इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईएसपी) और अन्य के साथ भागीदारी की।

खुदरा विक्रेता फेसबुक के बजाय अपने और ऑपरेटर द्वारा तय उचित दरों पर हॉटस्पॉट बेचने में सक्षम थे। बेशक, मेटा को नए ग्राहकों तक पहुंच हासिल करने से फायदा होगा, इसमें कोई संदेह नहीं है, उम्मीद है कि फेसबुक अकाउंट बनाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल की तरह, कंपनी की हालिया वृद्धि विकासशील देशों से हुई है, जहां लोग पहली बार ऑनलाइन हो रहे हैं।

हाल ही में, द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि मेटा की मुफ्त इंटरनेट सेवाओं में गड़बड़ियां पाकिस्तान जैसे देशों में यूजर्स के लिए अवांछित शुल्क पैदा कर रही थीं।

मेटा भी कथित तौर पर अन्य साइटों की हानि के लिए अपनी फ्री-डेटा डिस्कवर सेवा पर अपनी सामग्री का पक्ष ले रहा था।

रिपोर्ट के अनुसार, मेटा ने कहा कि एक्सप्रेस वाई-फाई को बंद करने के साथ ही वह इंटरनेट एक्सेस के आसपास की अन्य परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

(आईएएनएस)

Created On :   1 Feb 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story