मार्स हेलीकॉप्टर का उड़ान परीक्षण पूरा, 2021 में पहुंचेगा मंगल ग्रह पर, देखें वीडियो

NASA’s Mars helicopter completes flight tests
मार्स हेलीकॉप्टर का उड़ान परीक्षण पूरा, 2021 में पहुंचेगा मंगल ग्रह पर, देखें वीडियो
मार्स हेलीकॉप्टर का उड़ान परीक्षण पूरा, 2021 में पहुंचेगा मंगल ग्रह पर, देखें वीडियो

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मार्स हेलीकॉप्टर का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण पूरा कर लिया है। इस हेलीकॉप्टर को कम गुरुत्वाकर्षण और पतले वातावरण में उड़ान भरने के लिए तैयार किया गया है जिसे 2020 में मंगल ग्रह पर भेजा जाएगा। इस हेलीकॉप्टर का वजन 1.8 किलोग्राम है।

नासा ने कहा, हेलीकॉप्टर को बेहद ठंडे तापमान में काम करना है, जिसमें रात का तापमान शून्य से 90 डिग्री सेल्सियस तक कम हो जाता है। मार्स हेलीकॉप्टर को मार्स 2020 रोवर के साथ यूनाइटेड लॉन्च एलायंस एटलस V रॉकेट के जरिए जुलाई 2020 में लॉन्च किया जाएगा। फ्लोरिडा के केप कैनवेरल एयर फोर्स स्टेशन में स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 41 से इसकी लॉन्चिंग होगी। मार्स हेलीकॉप्टर के फरवरी 2021 में रोवर के साथ लाल ग्रह की सतह पर पहुंचने की उम्मीद है।

नासा ने कहा,  हेलीकॉप्टर का पृथ्वी पर उड़ना आम बात है, लेकिन पतले मार्टियन वातावरण में सैकड़ों-लाखों किलोमीटर दूर उड़ना पूरी तरह से अलग है। पृथ्वी पर परीक्षण के लिए सही परिस्थितियां बनाना अपने आप में एक चुनौती है। नासा ने कहा, "मंगल ग्रह का वातावरण पृथ्वी के घनत्व का केवल एक प्रतिशत है। परीक्षण उड़ानों के लिए पृथ्वी पर समान वायुमंडलीय घनत्व हो सकता है - यदि आप अपनी एयरफ़ील्ड को 30,480 मीटर ऊपर रखते हैं। इसलिए आप कहीं नहीं जा सकते हैं और पाते हैं कि आपको इसे बनाना होगा।"

ऐसे वातावरण के लिए टीम ने एक वैक्यूम बनाया जो मैमथ सिलेंडर में से ऑक्सीजन और अन्य गैसों को अंदर हवा से बाहर निकालता है। उनके स्थान पर, टीम ने कार्बन डाइऑक्साइड, मंगल के वायुमंडल के मुख्य घटक को इंजेक्ट किया। जेपीएल में मार्स हेलीकॉप्टर के टेस्ट कंडक्टर टेडी टेज़नटोस ने कहा, "हमारे हेलीकॉप्टर को बेहद पतले वातावरण में ले जाना चुनौती का ही हिस्सा है।" टेज़नटोस ने कहा, "मंगल ग्रह पर उड़ान भरने के लिए हमें पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के दो-तिहाई हिस्से को दूर करना होगा क्योंकि मंगल का गुरुत्वाकर्षण इतना कमजोर है।"

मंगल ग्रह की तरह गुरुत्वाकर्षण के लिए टीम ने गुरुत्वाकर्षण ऑफ़लोड प्रणाली का उपयोग किया। इसमें एक मोटर चालित डोरी, जो हेलीकॉप्टर के शीर्ष पर जुड़ी हुई है, जो पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के दो-तिहाई हिस्से के बराबर एक अनइन्टरप्टेड टग प्रदान करती है। 

 

 

 

 

 

Created On :   31 March 2019 7:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story