दैनिक भास्कर हिंदी: Oppo ने भारत में लॉन्च किया Color OS 7, मिलेगा लोकेलाइज्ड फीचर्स  

November 27th, 2019

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी Oppo ने अपने कस्टमाइज्ड ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) कलरओएस 7 को भारत में लॉन्च कर दिया है। चीन के बाद इस ओएस को भारत में पहली बार लॉन्च किया गया है। एंड्रॉयड 10 पर आधारित इस नए ओएस में डॉकवोल्ट जैसे फीचर हैं। 

आपको बता दें कि डॉकवोल्ट सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त डिजिलॉकर इंट्रीगेशन हैं। ओप्पो का कहना है कि उसका नया कलर ओएस फास्ट है और यह बैकग्राउंड में मल्टीपल एप्स के चलते हुए भी एप्लीकेशन रेस्पांस को 30 फीसदी तक बढ़ाता है।

ग्लोबल सिस्टम तैयार
ओप्पो कलरओएस के सीनियर प्रिंसिपल इंजीनियर मनोज कुमार ने कहा, हम कलरओएस में लोकल फीचर के साथ विस्तार करना चाहते थे। हमने एक ग्लोबल सिस्टम तैयार करने का फैसला किया है, जिसके तहत हम अलग-अलग क्षेत्रों के उपयोगकर्ताओं को उस क्षेत्र की विशेषताओं से लैस नए फीचर्स देंगे, जिससे कि उनका जीवन आसान हो सके।

लाइटवेट विजुअल अप्रोस
नया कस्टमाइज्ड ओएस एक लाइटवेट विजुअल अप्रोस से युक्त है, जो इसे कंटेट पर अधिक से अधिक फोकस करने की विशेषता देता है। फुल आइकॉन कस्टमाइजेशन के अलावा इस ओएस में डार्क मोड भी है जो दिन के वक्त सुपीरियर रीडिंग एक्सपीरिएंस प्रदान करता है। इससे ग्राहकों को बैटरी के बढ़े हुए उपयोग पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत नहीं पड़ती।

हैंडसेट मेकर के हैदराबाद स्थित रिचर्स एडं डेवलपमेंट इकाई में 280 सदस्य हैं और ये नए ओएस के फीचर्स को लोकलाइज्ड करने पर फोकस करते हैं। साथ ही ये ग्लोबल टीम को वैश्विक विशेषताओं वाला ओएस बनाने में भी मदद करते हैं।