आज से स्पैम कॉल और मैसेज नहीं करेंगे परेशान! ट्राई की डेडलाइन के बाद कंपनियों ने ली एआई की मदद

Spam calls and messages will end from today! TRAI may issue orders
आज से स्पैम कॉल और मैसेज नहीं करेंगे परेशान! ट्राई की डेडलाइन के बाद कंपनियों ने ली एआई की मदद
सुविधा आज से स्पैम कॉल और मैसेज नहीं करेंगे परेशान! ट्राई की डेडलाइन के बाद कंपनियों ने ली एआई की मदद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा हो चुका है, लेकिन कई बार ऑफर, लोन, हाउसिंग प्लान, कार लोन जैसे तमाम अनचाहे कॉल्स और मैसेज आपकी परेशानी को बढ़ा देते हैं। यदि आप भी इस तरह के स्पैम कॉल और मैसेज से परेशान हो गए हैं तो आज का दिन आपके​ लिए राहत देने वाला है। दरअसल, टेलीकॉम कंपनियां स्पैम कॉल्स को रोकने के लिए बड़े ऐलान कर सकती हैं। इसके तहत स्पैम कॉल्स और मैसेज पर लगाम लगाई जा सकती है।

आपको बता दें कि, 1 मई, 2023 से भारत में दूरसंचार नियामक (ट्राई) इन स्पैम कॉलों से निपटने के लिए नए नियम लागू करेगा। नए नियमों के तहत सभी दूरसंचार कंपनियों को अपनी कॉल और एसएमएस सेवाओं में एआई स्पैम फिल्टर का उपयोग करना होगा। इसके तहत टेलीकॉम नेटवर्क पर होने वाले फ्रॉड को रोकने में मदद मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्राई द्वारा जारी किए गए नए नियमों में एयरटेल, जियो, वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल जैसी दूरसंचार कंपनियों को अपनी कॉल और एसएमएस सेवाओं के लिए एआई स्पैम फिल्टर का उपयोग करने की आवश्यकता है। ये फिल्टर विभिन्न सोर्सेस से फ्रॉड और प्रमोशनल कॉल और मैसेज की पहचान करेंगे और ब्लॉक करेंगे, जिनका उपयोग अक्सर स्कैमर्स द्वारा उनके पैसे को धोखा देने के लिए किया जाता है। 

शासनादेश के बाद, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो उन दूरसंचार दिग्गजों में से हैं, जो एआई फ़िल्टर सेवा को लागू करने के लिए सहमत हुए हैं। Airtel ने एक आधिकारिक बयान में इसकी पुष्टि की है, जबकि Jio द्वारा जल्द ही सेवा शुरू करने की उम्मीद है।

इसके अलावा, स्पैम कॉल और मैसेज पर रोक लगाने के लिए ट्राई ने दूरसंचार कंपनियों को 10-अंकीय मोबाइल नंबरों पर प्रमोशनल कॉल भेजना बंद करने के लिए कहा है, जो अक्सर स्पैमर्स और धोखेबाजों द्वारा उपयोग किए जाते हैं। सरकार ने दूरसंचार कंपनियों से एक कॉल आईडी सुविधा लागू करने के लिए भी कहा है जो ग्राहकों को मोबाइल फोन स्क्रीन पर उनकी तस्वीर और नाम दिखा कर कॉलर की पहचान करने में मदद करेगी।

Created On :   1 May 2023 7:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story