comScore

Whatsapp पर जल्द आने वाले हैं ये शानदार फीचर्स, जानें इनके बारे में

Whatsapp पर जल्द आने वाले हैं ये शानदार फीचर्स, जानें इनके बारे में

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग एप Whatsapp अपने यूजर्स के अनुभव को बढ़ाने के लिए हमेशा नए फीचर्स उपलब्ध कराता है। साल 2019 की शुरुआत में कंपनी ने कई ऐसे फीचर्स उपलब्ध कराए हैं जो यूजर्स को पसंद आते हैं। अब हाल ही में Whatsapp के नए डिसअपियरिंग फीचर को बीटा टेस्टर पर देखा गया है। आइए जानते हैं Whatsapp के उन फीचर्स के बारे में जो आपको जल्द ही मिलने वाले हैं...

डिसअपियरिंग मेसेज
इस फीचर के माध्यम से एक तय समय के भीतर यूजर की ओर से भेजा गया मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएगा। नए फीचर से मैसेज को रखने और डिलीट करने के समय को 5 सेकेंड से लेकर 1 घंटे के बीच रख सकेंगे। हालांकि गायब हुए मैसेज को दोबारा रिकवर नहीं किया जा सकेगा। फिलहाल, Whatsapp ने इस आगामी फीचर को टेस्टिंग जोन में रखा है। वहीं इस फीचर को लेकर किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी भी नहीं दी गई है।

Whatsapp के इस फीचर से आपकी अहम जानकारी या साझा किए गए डॉक्यूमेंट को कोई दूसरा नहीं पढ़ पाएगा। यानी कि यदि आपने गलती से अपने फोन को अनलॉक छोड़ दिया है, तो भी संवेदनशील जानकारी चोरी होने का खतरा नहीं रहेगा।

म्यूट स्टेटस फीचर
रिपोर्ट्स के मुताबिक, Whatsapp जल्द ही म्यूट फीचर को यूजर्स के लिए रोल आउट करेगा।इसके बाद आप जिन कॉन्टैक्ट्स के स्टेटस नहीं देखना चाहते इस फीचर के माध्यम से उनके स्टेटस को म्यूट कर सकेंगे। यही नहीं उस यूजर्स को हाइड करने का ऑप्शन भी आपको मिलेगा।

ग्रुप इनवाइट फीचर 
Whatsapp के इस फीचर से अब यूजर्स को उनकी अनुमति के बिना कोई भी ग्रुप में नहीं जोड़ सकेगा। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को Nobody के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यूजर्स के पास ग्रुप का इनविटेशन आएगा, तो वह अपनी मर्जी से स्वीकार कर सकते हैं। 

डार्क मोड
डार्क मोड की चर्चा लंबे समय से की जा रही है, इस फीचर की मदद से यूजर्स आसानी से रात में या फिर कम रोशनी में एप का उपयोग कर पाएंगे। फिलहाल डार्क मोड Youtube, twitter, rediff जैसे एप में यूज किया जा रहा है। वहीं Whatsapp पर ये फीचर अभी बीटा फेज में चल रहा है। ये फीचर आपको जल्द मिल सकता है। इससे आंखों पर स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू रेज का नकारात्मक असर नहीं पडे़गा। 

  
 
 

कमेंट करें
ktGhS