यूट्यूब का सहयोगी कार्यक्रम 20 लाख रचनाकारों तक पहुंचा

YouTubes collaborative program reaches 2 million creators
यूट्यूब का सहयोगी कार्यक्रम 20 लाख रचनाकारों तक पहुंचा
Youtube यूट्यूब का सहयोगी कार्यक्रम 20 लाख रचनाकारों तक पहुंचा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब के पास अब 20 लाख निर्माता हैं जो इसके पैसा बनाने वाले भागीदार कार्यक्रम का हिस्सा हैं, और कंपनी ने पिछले तीन वर्षों में रचनाकारों, कलाकारों और मीडिया कंपनियों को 3000 करोड़ डॉलर से अधिक का भुगतान किया है। यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम अपनी तरह की पहली खुली मुद्रीकरण पहल है, जहां कोई भी योग्य व्यक्ति शामिल हो सकता है और पैसा कमाना शुरू कर सकता है।

नील मोहन, यूट्यूब के मुख्य उत्पाद अधिकारी ने सोमवार देर रात एक बयान में कहा अब, विश्व स्तर पर वाईपीपी में 20 लाख से अधिक निमार्ता भाग लेते हैं, जिनमें कई ऐसे भी शामिल हैं जिनके पास तकनीकी समीक्षकों से लेकर मनोरंजन करने के लिए मंच नहीं था। इनमें से कई निमार्ता रोजगार पैदा कर रहे हैं और स्थानीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में योगदान दे रहे हैं।

अकेले 2019 में, यूट्यूब के रचनात्मक पारिस्थितिकी तंत्र ने केवल यूएस में 345,000 पूर्णकालिक नौकरियों के बराबर का समर्थन किया। मोहन ने विस्तार से बताया कि वाईपीपी दुनिया में निमार्ता अर्थव्यवस्था के सबसे बड़े ड्राइवरों में से एक बना हुआ है। वाईपीपी का हिस्सा बनने वाले निमार्ता दस अलग-अलग मुद्रीकरण सुविधाओं (और हम और अधिक जोड़ते रहते हैं) के साथ यूट्यूब पर अपनी सामग्री से पैसा कमा सकते हैं और कमाई कर सकते हैं।

पार्टनर प्रोग्राम के लिए क्वालिफाई करने के लिए, क्रिएटर्स को पिछले 12 महीनों में अपने चैनलों पर कम से कम 1,000 सब्सक्राइबर और कुल 4,000 घंटे देखने का समय कलेक्ट करना होता है। मोहन ने कहा कि क्यू4 2020 में, यूट्यूब की उल्लंघन करने वाली ²श्य दर 0.16-0.18 प्रतिशत है, जिसका अर्थ है कि यूट्यूब पर प्रत्येक 10,000 ²श्यों में से केवल 16-18 ही उल्लंघनकारी कंटेंट देते है।

एक साल पहले की तुलना में 2020 में वाईपीपी में शामिल होने वाले नए चैनलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई। मोहन ने कहा कि हमने एक नई चेक प्रक्रिया भी शुरू की है जो संभावित कॉपीराइट दावों और विज्ञापन उपयुक्तता प्रतिबंधों के लिए रचनाकारों के अपलोड को स्वचालित रूप से स्क्रीन करती है। इससे रचनाकारों को यह समझने में मदद मिलती है कि उनके वीडियो कैसे मुद्रीकृत होंगे और यदि वे चाहें तो अपलोड करने से पहले संपादन कर सकते हैं।

आईएएनएस

Created On :   24 Aug 2021 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story