घोषणा: अपनी क्लाउड फोन सेवा के लिए एंड-टु-एंड एन्क्रिप्शन फीचर लाया जूम

July 22nd, 2022

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। वीडियो चैट ऐप जूम ने घोषणा की है कि वह अपनी क्लाउड फोन सेवा जूम फोन में एंड-टु-एंड एन्क्रिप्शन फीचर ला रहा है और यह जल्द ही ब्रेकआउट रूम्स पर उपलब्ध होगा। मंच ने कहा कि यूजर्स के पास जूम क्लाइंट के माध्यम से होने वाले एक ही जूम खाते पर यूजर्स के बीच वन-ऑन-वन जूम फोन कॉल के दौरान एंड-टु-एंड एन्क्रिप्शन में अपग्रेड करने का एक नया ऑप्शन होगा।

कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, हम जूम फोन और ब्रेकआउट रूम (जल्द ही आ रहे हैं) दोनों के लिए अपनी एंड-टु-एंड एन्क्रिप्शन फीचर का विस्तार करने के लिए उत्साहित हैं। दो और तरीकों से आप सहज और सुरक्षित संचार प्राप्त करने के लिए जूम का उपयोग कर सकते हैं।

कॉल के दौरान, उपयोगकर्ता अधिक का चयन कर सकते हैं और सत्र को एंड-टु-एंड एन्क्रिप्टेड फोन कॉल तक बढ़ाने का विकल्प देख सकते हैं। अपग्रेड में एक सेकंड का समय लगता है और जूम पर होने वाले आपके फोन कॉल में गोपनीयता की एक अतिरिक्त लेयर जोड़ने में मदद मिलती है।

सक्षम होने पर, एंड-टु-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करेगा कि कॉल को केवल कॉलर और रिसीवर के उपकरणों के लिए ज्ञात क्रिप्टोग्राफिक कुंजियों का उपयोग करके एन्क्रिप्ट किया गया है। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता एक दूसरे को एक अद्वितीय सुरक्षा कोड प्रदान करके एंड-टु-एंड एन्क्रिप्शन स्थिति को सत्यापित कर सकते हैं।

वे केवल वन-ऑन-वन फोन कॉल कर सकते हैं, दोनों कॉल करने वालों को जूम फोन डेस्कटॉप या मोबाइल क्लाइंट (पीएसटीएन समर्थित नहीं है) का उपयोग करना होगा और दोनों कॉल करने वालों को स्वचालित कॉल रिकॉडिर्ंग बंद करनी होगी।

ब्रेकआउट रूम के लिए, यह एक स्टैंडर्ड एंड-टु-एंड एन्क्रिप्टेड मीटिंग के समान अनुभव होगा, सिवाय इसके कि प्रत्येक ब्रेकआउट रूम को अपनी अनूठी मीटिंग एन्क्रिप्शन कुंजी मिलती है।

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.