हवाई जहाज से भी तेज चलेगी ये ट्रेन, मुंबई से दिल्ली जाने में लगेंगे सिर्फ 55 मिनिट

हवाई जहाज से भी तेज चलेगी ये ट्रेन, मुंबई से दिल्ली जाने में लगेंगे सिर्फ 55 मिनिट

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-01 05:00 GMT
हवाई जहाज से भी तेज चलेगी ये ट्रेन, मुंबई से दिल्ली जाने में लगेंगे सिर्फ 55 मिनिट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अभी भारत में बुलेट ट्रेन का सपना भी पूरा नहीं हुआ है कि इससे भी तेज रफ्तार ट्रेन की बातें शुरू हो गई है। खबरें हैं कि देश में एक ऐसी ट्रेन आने वाली है जो आपको हवा की तरह मंजिल तक पहुंचाएगी। अभी दिल्ली से मुंबई तक प्लेन से जाने में 2 घंटे का समय लगता है। यदि इस ट्रेन का प्रोजेक्ट पूरा हुआ तो आप महज 55 मिनट में मुंबई से दिल्ली का सफर पूरा कर लेंगे। 

इस ट्रेन की बात भारत के संदर्भ में इसलिए भी चौंकाने वाली है, क्योंकि अभी बुलेट ट्रेन को भी हकीकत में उतरते हुए देखने के लिए लंबा इंतजार करना होगा। वैसे हवा से बातें करने वाली इस ट्रेन को हाइपरलूप ट्रेन का नाम दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी नाम की कंपनी जल्द ही भारत में भविष्य की इस सवारी को लाने वाली है । यह ट्रेन जापान की बुलेट ट्रेन से भी तेज चलेगी और सीधी हवा से बात करेगी ।

हाल ही में भारत आए जापान के पीएम शिंजो आबे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिलकर अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखी थी। इस प्रोजेक्‍ट की लागत करीब 1.08 लाख करोड़ रुपए आएगी । बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के 15 अगस्‍त 2022 तक पूरा होने का लक्ष्य रखा गया है। भारत में ट्रैफिक की बढ़ती समस्या के बीच बुलेट ट्रेन काफी कारगर साबित हो सकती है।  ट्रैफिक के कारण लोग मेट्रो सिटी में ज्यादा परेशानियों का सामना कर रहे हैं ।

 

 

हाइपरलूप ट्रेन के लिए ट्रैक बनाने का काम चल रहा है। यह ट्रेन लंबी से लंबी दूरी को बहुत कम समय में पूरी कर देती है। हाइपरलूप ट्रेन दुनिया की सबसे तेज ट्रेन बनाने वाली कंपनी है। हाल ही में हाइपरलूप वन ने भारत में एक आयोजन किया था। इस सम्मेलन में कंपनी ने भारत में बनने वाले प्रोजेक्ट के बारे में बताया। कंपनी की तरफ से बताया गया कि यह ट्रेन 55 मिनट में दिल्ली से मुंबई पहुंचा देगी ।

 

क्यों तेज चलती है ट्रेन ?

हाइपरलूप ट्रेन चुंबकीय तकनीक से लैस ट्रैक पर चलेगी । 1200 किमीप्रति घंटे की रफ्तार से एक जगह से दूसरी जगह जाने वाली हाइपरलूप बुलेट से दोगुनी रफ्तार से चलती है । यह ट्रेन वैक्यूम ट्यूब सिस्टम से गुजरने वाली कैप्सूल जैसी हाइपरलूप बहुत तेज रफ्तार से चलती है ।

 

कहां चलेगी यह ट्रेन

मुंबई से चेन्नई के बीच की 1,102 किलोमीटर की दूरी इस ट्रेन से 50 मिनट में पूरी हो जाएगी । दिल्ली से जयपुर और इंदौर से होते हुए मुंबई की 1,317 किलोमीटर की दूरी करीब एक घंटे में पूरी हो जाएगी । बेंगलुरु से तिरुवनंतपुरम के बीच की 736 किमी 41 मिनट में पहुंच में पहुंचाएगी । वहीं बेंगलुरु से चेन्नई की 334 किलोमीटर की दूरी 20 मिनट में पूरी हो जाएगी ।

Similar News