इंतजार खत्म! 'Enfield' ने अपनी दो नई Royal बाइक्स से उठाया पर्दा

इंतजार खत्म! 'Enfield' ने अपनी दो नई Royal बाइक्स से उठाया पर्दा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-09 03:07 GMT
इंतजार खत्म! 'Enfield' ने अपनी दो नई Royal बाइक्स से उठाया पर्दा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लंबे समय से खबरों में बनी हुई रॉयल एनफील्ड की दो नई और दमदार बाइक्स से कंपनी ने पर्दा हटा लिया है। इटली के मिलान में चल रहे EICMA मोटरसाइकल शो में कंपनी ने अपनी दो बाइक्स - इंटरसैप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 ट्विन शोकेस की। इन दोनों मोटरसाइकल में कंपनी ने 650cc का इंजन दिया है जो अबतक रॉयल एनफील्ड की सबसे दमदार बाइक्स हैं। पैरेलल-ट्विन इंजन से लैस इन बाइक्स को कंपनी जल्द की लॉन्च भी करने वाली है। लुक के मामले में कंपनी ने इस दोनों बाइक्स को काफी बेहतर और क्लासिक बनाया है और रॉयल एनफील्ड ने दोनों ही बाइक्स में समान इंजन और चेसिस दिया है।


इंटरसैप्टर 650 को पुराना रोड्सटर स्टाइल दिया गया है, वहीं कॉन्टिनेंटल जीटी 650 को हमेशा की तरह कैफे रेसर बाइक बनाया गया है। ये दोनों ही बाइक्स एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हैं और कंपनी की मानें तो यह सिर्फ 5 प्रतिशत समानता रखती हैं। इन बाइक्स में 648cc का पैरेलल-ट्विन एयर-कूल्ड इंजन लगाया गया है। रॉयल एनफील्ड ने बाइक का वाइब्रेशन कम करने के लिए इनमें बैलेंसर शाफ्ट भी लगाई है। इन दोनों मोटरसाइकल को स्लिप-असिस्ट क्लच वाले 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। बाइक में लगा इंजन 7100 rpm पर 47 bhp पावर और 4000 rpm पर 52 Nm टॉर्क जानरेट करता है।


रॉयल एनफील्ड ने इस दोनों बाइक्स को बनाने के साथ-साथ इनके लिए एक्सेसरीज़ भी बनाई हैं। ऑप्शनल एक्सेसरीज़ में कॉन्टिनेंटल जीटी 650 के लिए लो क्लिप-ऑन हैंडलबार, फ्लायस्क्रीन और इंजन के साथ संप गार्ड भी दिया जा रहा है। रॉयल एनफील्ड इन दोनों बाइक्स को पहले यूरोप में लॉन्च करने वाली है और अप्रैल 2018 तक कंपनी इन्हें भारत में भी लॉन्च करेगी। रॉयल एनफील्ड को चाहने वालों के लिए इंतज़ार थोड़ा बढ़ गया है, लेकिन कंपनी के सीईओ सिद्धार्थ लाल ने बताया कि इन बाइक्स की कीमत बहुत ज्यादा नहीं होगी। अंदाजा लगाया जा रहा है कि इन नई बाइक्स की कीमत 2 लाख से 3 लाख के बीच होनी चाहिए। ऐसे में ये दमदार बाइक्स मार्केट में लॉन्च होते ही अच्छा प्रदर्शन कर सकती है।

Similar News