Volkswagen का बड़ा ऐलान, 2018 में ही लाएगी 9 इलेक्ट्रिक वाहन

Volkswagen का बड़ा ऐलान, 2018 में ही लाएगी 9 इलेक्ट्रिक वाहन

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-18 03:38 GMT
Volkswagen का बड़ा ऐलान, 2018 में ही लाएगी 9 इलेक्ट्रिक वाहन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी दुनियाभर के ऑटोमोबाइल जगत का भविष्य है और फोक्सवैगन इस ओर जाने वाले वाहन की ड्राइविंग सीट पर बैठना चाहती है। वाकई फोक्सवेगन इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ रुख कर चुकी है और कंपनी का कहना है कि 2022 तक पूरी दुनिया की 16 जगहों पर बैटरी से चलने वाले वाहनों का उत्पादन किया जाने वाला है। बर्लिन में आयोजित फोक्सवेगन ग्रुप की वार्षिक मीडिया कॉन्फ्रेंस में कंपनी के सीईओ मैथिआस मुलर ने इसकी घोषणा की है। फिलहाल फोक्सवेगन तीन जगहों पर इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन कर रही है और दो साल के भीतर और 9 जगहों पर इसी उद्देश्य से कंपनी प्रोडक्शन प्लांट बनाएगी।

 

 

 

इतने बड़े पैमाने पर बैटरी से चलने वाले वाहनों की सप्लाई मुश्किल काम होगा जिसके लिए फोक्सवेगन ग्रुप ने यूरोप और चीन के बैटरी उत्पादकों से पहले ही करार कर लिया है। इसके लिए कॉन्ट्रैक्ट भी साइन कर लिए गए हैं जो लगभग 20 बिलियन यूरो यानी भारतीय करंसी में 1 लाख 60 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा है। फोक्सवेगन पहले ही घोषणा कर चुकी है कि 2025 तक कंपनी सालाना 30 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन करेगी जिसमें 80 नए कार मॉडल्स शामिल होंगे। कंपनी 2018 में 9 और नए वाहनों को अपने पोर्टफोलिओ में शामिल करेगी जिसमें से 3 पूरी तरह इलेक्ट्रिक वाहन होंगे और कुछ प्लग-इन हाईब्रिड कारें भी शामिल होंगी।

 

 

फोक्सवेगन ग्रुप के सीईओ मुलर ने साफ कर दिया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख का मतलब ये नहीं कि कंपनी कन्वेंशनल ड्राइव सिस्टम की तरफ पीठ करके खड़ी हो गई है। डीजल वाहन समाधान हुआ करते थे जो अब वातावरण को नुकसान पहुंचाने वाले वाहनों में बदल चुके हैं। मुलर ने कहा कि, -हम आने वाले कल के लिए बहुत बड़ी पूंजी इलेक्ट्रिक वाहनों में लगाई है, लेकिन हमने फिलहाल बिक रहे वाहनों और तकनीक को भी उतना ही महत्व दिया है जो दशकों से बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं और अगले कई दशकों तक बिकते रहेंगे। मुलर ने यह भी बताया कि अगले 5 साल में कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों पर 90 बिलियन यूरो और खर्च करने का प्लान बना रही है जो भारतीय करंसी में 7 लाख 22 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा है।

Similar News