Volvo ने लॉन्च की XC40, जानें कीमत और खासियत

Volvo ने लॉन्च की XC40, जानें कीमत और खासियत

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-05 05:25 GMT
Volvo ने लॉन्च की XC40, जानें कीमत और खासियत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। VOLVO ने इंडिया में अपनी सबसे छोटे SUV VOLVO XC40 लॉन्च कर दी है। कंपनी ने दिल्ली में इस SUV की एक्सशोरूम कीमत 39.90 लाख रुपये रखी है। यह वॉल्वो की सबसे सस्ती SUV होगी जो भारत में बेची जाएगी। वॉल्वो XC40 बुक करने के लिए 5 लाख रुपए बुकिंग अमाउंट देना होगा। कंपनी ने भारत में इस कॉम्पैक्ट SUV का सिर्फ एक मॉडल लॉन्च किया है जो सिर्फ डीजल इंजन के साथ उपलब्ध होगा। स्वीडन की इस कार कंपनी का लाइन-अप पहले से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध है। कंपनी इस कार को कम्प्लीटली बिल्ड यूनिट के रूप में भारत लाएगी, ऐसे में कीमत प्रतिस्पर्धा में बने रहने के हिसाब से तय किए जाने की उम्मीद है।

 

 

ये भी पढ़ें : हुमा कुरैशी ने खरीदी Mercedes-Benz GLE, जानें SUV की खूबियां

 

कंपनी ने नई कार में 2.0-लीटर का 4-सिलेंडर इंजन लगाया है जो 187 bhp पावर और 400 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। हाल्डेक्स ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम वाली इस कार के इंजन को 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया गया है। भारत में लॉन्च होने के बाद इसका मुकाबला ऑडी Q3, BMW X1 और मर्सडीज़-बैंज़ GLA से होने वाला है। वॉल्वो की बिल्कुल नई XC40 की ज्यादातर स्टाइल और कई फीचर्स VOLVO XC60 से लिए गए हैं। इससे अलग वॉल्वो ने नई XC40 को बिल्कुल नए प्लैटफॉर्म पर बनाया है। XC90 और XC60 में दिए गए वॉल्वो स्केलेबल प्रोडक्ट आर्किटैक्चर प्लैटफॉर्म से अलग बिल्कुल नई XC40 को कंपनी के कॉम्पैक्ट मॉड्युलर आर्किटैक्चर प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। कार में स्टैंडर्ड तौर पर पैनोरमिक सनरूफ, 9-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम और हारमन कार्डन म्यूजिक सिस्टम दिया गया है। इसके साथ ही एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वॉल्वो XC40 में हिल स्टार्ट असिस्ट और डीसेंट कंट्रोल के साथ 5 लोगों के बैठने की क्षमता के हिसाब का केबिन दिया है।

 

ये भी पढ़ें : 2019 Suzuki Jimny की कीमत ऑनलाइन लीक, जानें कीमत

 

 

ये भी पढ़ें : सस्ते में कार का अरमान पूरा, यहां मिल रही 40 हजार रुपये में कार

 

वॉल्वो XC40 में एप्पल कार प्ले, एंड्रॉइड ऑटो और वायरलेस फोन चार्जिंग दी है। कार के साइज के हिसाब से इसका पिछला हिस्सा काफी बेहतर बनाया गया है। इसमें काफी बड़ा बूट स्पेस दिया गया है जो परिवार के लिए बहुत उपयोगी होता है। कार के  डैशबोर्ड पर वॉल्वो का सिग्नेचर वर्टिकल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, इसके साथ ही कई सारे फंक्शन वाला स्टीयरिंग व्हील और प्रीमियम क्वॉलिटी लैदर की अपहोल्स्ट्री दी गई है। भारत में यह कार फिलहाल आयात की जाने वाली है और जब इसकी असेंबलिंग बेंगलुरु में शुरू हो जाएगी तक इसका आयात रोक दिया जाएगा। देशी हो या विदेशी, कीमत के मामले में वॉल्वो हमेशा अकार्षक कीमतों के साथ अपने वाहन लॉन्च करती है।

 

 

Similar News