फेसबुक के निवेश से रिलायंस को कर्ज मुक्त होने में मिलेगी मदद

फेसबुक के निवेश से रिलायंस को कर्ज मुक्त होने में मिलेगी मदद

IANS News
Update: 2020-04-22 16:00 GMT
फेसबुक के निवेश से रिलायंस को कर्ज मुक्त होने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली, 22 अप्रैल (आईएएनएस)। जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड में फेसबुक के 43,574 करोड़ रुपये के निवेश के निर्णय के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी को कर्ज मुक्त होने में मदद मिलेगी।

कॉन्फ्रेंस कॉल पर मीडिया से बातचीत में रिलायंस जियो के रणनीति प्रमुख अंशुमान ठाकुर ने कहा कि सौदा पूरा होने के बाद निवेश की गई राशि में से 15,000 करोड़ रुपये जियो प्लेटफार्म्स लिमिटेड के पास रहेंगे, जबकि शेष राशि का इस्तेमाल रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के ओसीपीएस (वैकल्पिक रूप से परिवर्तनीय वरीयता शेयरों) को चुकाने में किया जाएगा।

उन्होंने कहा, इस मायने में पूरी राशि का इस्तेमाल समूह के कर्ज को कम करने में होगा। जियो प्लेटफार्म्स लिमिटेड का कुल मूल्य 4.62 लाख करोड़ रुपये आंका गया है। कंपनी पर कर्ज करीब 40,000 करोड़ रुपये है। इस निवेश के साथ 15,000 करोड़ रुपये कंपनी में रहेंगे और शेष राशि का इस्तेमाल इस कंपनी में आरआईएल के ओसीपीएस निवेश को चुकाने में होगा।

विश्लेषकों का यह भी मानना है कि कर्ज में कमी के लिए जियो और उसके मूल रिलायंस इंडस्ट्रीज दोनों के लिए यह एक प्रमुख साझेदारी है।

फिनॉलॉजी के सीईओ प्रांजल कामरा ने कहा, रिलायंस की बैलेंस शीट पर भारी मात्रा में कर्ज इस सौदे के साथ बहुत कम हो जाएगा।

आरबीएसए एडवारजर्स के एमडी और सीईओ राजीव शाह ने भी माना कि आरआईएल के लिए यह सौदा काफी आकर्षक है।

बता दें कि फेसबुक व रिलायंस के बीच साझेदारी के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमत में काफी वृद्धि देखी गई है। इस साझेदारी के बाद रिलायंस के शेयरों में 10 प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Tags:    

Similar News