Fuel Price: पेट्रोल 16 पैसे और डीजल 11 पैसे हुआ महंगा, जानें आज की कीमत

Fuel Price: पेट्रोल 16 पैसे और डीजल 11 पैसे हुआ महंगा, जानें आज की कीमत

Manmohan Prajapati
Update: 2019-09-27 03:39 GMT
Fuel Price: पेट्रोल 16 पैसे और डीजल 11 पैसे हुआ महंगा, जानें आज की कीमत
हाईलाइट
  • चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी
  • डीजल दिल्ली और कोलकाता में 10 पैसे तक महंगा हुआ
  • दिल्ली
  • मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल 15 पैसे महंगा हुआ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सऊदी अरामको पर हुए ड्रोन हमले के बाद से कच्चे तेल की कीमतों में होने वाली बढ़ोतरी जारी है। जिसका सीधा असर घरेलू बाजार में देखने को मिल रहा है। शुक्रवार सुबह (27 सितंबर) एक बार फिर भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी कर दी है। 

आज दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल 15 पैसे प्रति लीटर जबकि चेन्नई में पेट्रोल 16 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। वहीं डीजल के भाव में दिल्ली और कोलकाता में 10 पैसे तक बढ़ोतरी की गई है। जबकि मुंबई, चेन्नई में 11 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हुआ है। बता दें कि इससे पहले कंपनियों ने गुरुवार (26 सितंबर) सुबह पेट्रोल के दाम में 6 पैसे और डीजल के दाम 7 में पैसे की बढ़ोतरी की थी। क्या हैं आज देश के महानगरों में पेट्रोल डीजल की कीमत, आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 74.34 रुपए प्रति लीटर बेंचा जा रहा है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 80 रुपए है। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 77.03 रुपए रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में एक लीटर पेट्राल के लिए 77.28 रुपए चुकाना पड़ेंगे।

डीजल के दाम
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल 67.24 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 70.55 रुपए प्रति लीटर है। जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 69.66 रुपए चुकाना होंगे। इसके अलावा चैन्नई में डीजल 71.09 प्रति लीटर बेचा जा रहा है।   

सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम
मालूम हो कि पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं। जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल की नई कीमत सुबह 6 बजे से लागू हो जाती है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। 

Tags:    

Similar News