Fuel Price: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मिली राहत, लेकिन जल्द बढ़ सकते हैं दाम

Fuel Price: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मिली राहत, लेकिन जल्द बढ़ सकते हैं दाम

Manmohan Prajapati
Update: 2020-04-18 02:31 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए देशभर में 3 मई तक लॉकडाउन घोषित है। ऐसे में कारखानों में कामकाज ठप होने, सड़क एवं रेल परिवहन बंद होने के कारण पेट्रोल और डीजल की बिक्री 66 प्रतिशत से अधिक कम हुई है। जिसके चलते भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने ​बीते 16 मार्च से पेट्रोल डीजल की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। 

आज (शनिवार, 18 अप्रैल) भी पेट्रोल और डीजल की ​कीमत स्थिर बनी हुई हैं। यानी कि पेट्रोल और डीजल दोनों ही अपने पुराने रेट पर उपलब्ध होंगे। हालांकि जानकारों की मानें तो पेट्रोल और डीजल की मांग में माह के दूसरे पखवाड़े में तेजी आने की उम्मीद है। 

यहां बता दें कि सरकार ने 20 अप्रैल के बाद ट्रकों को चलाने और ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों और उद्योगों को कामकाज की अनुमति दे दी है। ऐसे में पेट्रोल और डीजल की मांग में कुछ उछाल आ सकता है। जिससे इनकी कीमतों में भी बढ़ोतरी की जा सकती है। 
फिलहाल जानते हैं आज के दाम...

सीतारमन, गोयल ने आरबीआई के कदम को सराहा

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 76.31 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 73.30 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर स्थिर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

डीजल की कीमत
बात करें डीजल की तो दिल्ली में इसकी कीमत 62.29 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में डीजल 66.21 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 65.62 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 65.71 रुपए चुकाना होंगे।

तोमर ने लांच किया किसान रथ एप, परिवहन में मिलेगी मदद

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Tags:    

Similar News