सरकार के साथ तेल कंपनियां भी मेहरबान, जानें आज कितनी चुकाना होगी पेट्रोल-डीजल की कीमत

चुनाव का असर सरकार के साथ तेल कंपनियां भी मेहरबान, जानें आज कितनी चुकाना होगी पेट्रोल-डीजल की कीमत

Manmohan Prajapati
Update: 2021-11-15 03:28 GMT
सरकार के साथ तेल कंपनियां भी मेहरबान, जानें आज कितनी चुकाना होगी पेट्रोल-डीजल की कीमत
हाईलाइट
  • आज भी नहीं हुई वाहन ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के पांच राज्यों में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसका असर वर्तमान में नजर आने लगा है। जब पेट्रोल (Petrol) और डीजल (diesel) से ना सिर्फ केंद्र सरकार बल्कि राज्य सरकारों ने भी वैट कम कर दिया है। हैरानी की बात तो यह कि, वैट कम होने के बाद से सरकारी तेल कंपनियां (IOC, HPCL BPCL) भी आमजन पर मेहरबान हो गई हैं। आज (15 नवंबर, सोमवार) लगातार 11वां दिन है, जब वाहन ईंधन के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। 

बता दें कि, ऐसा पहली बार नहीं है जब भारतीय तेल कंपनियों ने चुनाव के पहले दाम स्थिर रखे हों। इससे पहले भी इन कंपनियों ने चुनाव के दौरान दाम में कटौती और स्थिरता से आमजन को लाभ दिया है। वहीं चुनाव निकलते ही बेतहाशा बढ़ोतरी की गई। जबकि सरकार के अनुसार, वाहन ईंधन की कीमतों पर उनका कोई हस्तक्षेप नहीं होता। ये दाम सरकारी तेल कंपनियां तय करती हैं। फिलहाल, जानते हैं आज के दाम...

पेटीएम का आईपीओ अब तक 1.33 गुना ओवर सब्सक्राइब हुआ, आधा दिन बाकी

चुनाव के चलते मिल रही राहत
बता दें कि, अगले साल की शुरुआत में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में चुनावी फिजा बहते ही ना सिर्फ केंद्र और राज्य सरकारों ने वैट में कटौती कर आमजन को राहत दी। बल्कि सरकारी तेल कंपनियां भी पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार स्थिरता बनाए हुए हैं।कीमतों में कटौती और ठहराव से पहले, पिछले 47 दिनों में से 30 बार डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई। 

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 104.67 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपए और भोपाल में 107.23 प्रति लीटर उपलब्ध होगा।       

क्रिप्टो मार्केट कैप पहली बार 3 ट्रिलियन डॉलर के निशान पर पहुंचा

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 86.67 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 89.79 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 91.43 रुपए और भोपाल में 90.87 रुपए चुकाना होंगे।

 

 

 

Tags:    

Similar News