Fuel Price: 5 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल, जानें आज क्या हैं दाम

Fuel Price: 5 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल, जानें आज क्या हैं दाम

Manmohan Prajapati
Update: 2021-01-08 03:37 GMT

डिजिटल डेस्कए नई दिल्ली। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने लगातार दो दिनों तक पेट्रोल-डीजल (Petrol- Diesel)  की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद राहत दी है। आज (शुक्रवार, 08 जनवरी) ईंधन के दाम में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। आमजन के लिए अच्छी खबर यह कि पेट्रोल की कीमतें 5 रुपए प्रति लीटर तक कम हो सकती हैं।

दरअसल,  पेट्रोलियम मंत्रालय ने सरकार से ऊंची पेट्रोलए डीजल कीमतों पर राहत देने की सिफारिश की है। मंत्रालय ने कहा है कि उत्पाद शुल्क में कटौती कर जनता को बड़ी राहत दी जा सकती है। यदि ऐसा होता है तो पेट्रोल के दाम करीब 5 रुपए तक घट सकते हैं। 

चालू वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी में 7.7 फीसदी की गिरावट का अनुमान

मंत्रालय के मुताबिक, कोरोनाकाल में पेट्रोल डीजल पर बढ़ाए गए उत्पाद शुल्क में अगर 50 फीसदी कटौती भी कर दी जाए, तो पेट्रोल के दाम 5 रुपए प्रति लीटर तक नीचे आ सकते हैं। लॉकडाउन के दौरान सरकार ने पेट्रोल पर एक मुश्त 10 रुपए उत्पाद शुल्क बढ़ाया था। मंत्रालय ने कहा कि अगर उत्पाद शुल्क में कटौती की जाती है तो उपभोक्ताओं को इसका पूरा लाभ पहुंचाने के लिए राज्यों को भी सहयोग करना होगा।

बता दें कि कल गुरुवार को पेट्रोल के दाम में 23 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। जबकि इससे पहले तेल कंपनियों ने आखिरी बार 7 दिसंबर को पेट्रोल के दाम में 30.33 पैसे बढ़ोतरी की गई थीए वहीं डीजल 25.31 पैसे तक महंगा किया था। फिलहाल जानते हैं आज के दाम...

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने एलन मस्क

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 84.20 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 90.83 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 85.68 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 86.96 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 74.38 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 81.07 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 77.97 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 79.72 रुपए चुकाना होंगे।

Tags:    

Similar News