पोस्ट ऑफिस की 4 जमा योजना जो 20 साल में कर देंगी आपके पैसों को चार गुना 

पोस्ट ऑफिस की 4 जमा योजना जो 20 साल में कर देंगी आपके पैसों को चार गुना 

Bhaskar Hindi
Update: 2018-08-02 09:39 GMT
पोस्ट ऑफिस की 4 जमा योजना जो 20 साल में कर देंगी आपके पैसों को चार गुना 
हाईलाइट
  • इन योजना में 1 लाख रुपए एक बार में जमा करते हैं तो यह 20 साल बाद आपको 4.5 लाख रुपए होकर मिलता है।
  • पोस्ट ऑफिस की चार योजनाओं जो कर देंगी आपका पैसा चार गुना
  • पोस्ट ऑफिस में जमा और ब्याज पर सुरक्षा गारंटी केन्द्र सरकार की होती है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज भी हमारे देश के लोग बैंक और पोस्ट ऑफिस पर ही ज्यादा भरोसा करते हैं। इसी वजह से लोग सबसे ज्यादा पैसा बैंक और पोस्ट ऑफिस में ही जमा करना सुरक्षित समझते हैं। पर कई बार सही स्‍कीम की जानकारी ना होने कारण लोगों को उनकी जमा की गई राशि पर सही ब्याज नहीं मिल पाता है। पोस्ट ऑफिस की 4 योजना ऐसी हैं जो आपको अच्छा ब्याज दे सकती हैं। अगर आप इन योजना में 1 लाख रुपए एक बार में जमा करते हैं तो यह 20 साल बाद आपको 4.5 लाख रुपए होकर मिलता है। पोस्ट ऑफिस में जमा और ब्याज पर सुरक्षा गारंटी केन्द्र सरकार की होती है।

 

ऐसे समझें पोस्‍ट ऑफिस की 4 जमा योजनाओं के बारे में 

 

1.पोस्‍ट ऑफिस टॉइम डिपॉजिट अकाउंट (TD)
इस योजना में एक साल के लिए 6.6%, दो साल के लिए 6.7%, तीन साल के लिए 6.9% और 5 साल के लिए 7.4% ब्‍याज मिल रहा है। इस योजना में आप अधिकतम 5 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं, लेकिन 5 साल पूरे होते ही इसे दोबारा 5 साल के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है। ऐसे ही आप इस योजना को जितनी बार चाहे बढ़ा सकते हैं। अगर इस ब्‍याज दर पर कोई इस योजना में 1 लाख रुपए का निवेश करेगा तो 20 साल में उसका पैसा 4.5 लाख रुपए हो जाएगा।

 

इस योजना को ऐसे समझें 

 

2.नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट (NSC)
यहां पर पैसा 5 साल के लिए जमा किया जाता है। जैसे ही यह पैसा मैच्‍योर हो, इसको आगे बढ़ाया जा सकता है। इस प्रकार इस पैसे को निवेशक जितने समय तक चाहें आगे बढ़ा सकते हैं। अगर इस योजना में 1 लाख रुपए जमा किया जाए तो 20 साल में यह बढ़कर 4.32 लाख रुपए हो जाएगा। इस योजना में अभी 7.6 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है।

 

इस योजना को ऐसे समझें

 

3.किसान विकास पत्र (KVP)
यहां पर एक बार में 9 साल 10 माह के लिए पैसा जमा होता है। जैसे ही निवेश मैच्‍योर हो, उसे अगर दोबारा जमा कर दिया जाए तो यह पैसा लगभग 20 साल में चौगुना से कुछ ज्‍यादा हो जाएगा। यहां पर 1 लाख रुपए का निवेश 19 साल 8 माह में 4.09 लाख रुपए हो जाएगा। अभी इस योजना की 7.3 फीसदी ब्‍याज दर हैं। 

 

इस योजना को ऐसे समझें

 

4.पांच साल का रिक्‍योरिंग डिपॉजिट अकाउंट (RD)
आप इस योजना में एकमुश्‍त पैसा जमा नहीं कर सकते हैं। इसमें आपको एक निश्चित राशि को जमा करना होता है, जो 5 साल की मैच्‍योरिटी के बाद वापस मिलती है। अगर आप इस योजना में एक हजार रुपए महीने का जमा करना शुरू करते हैं तो वह 5 साल बाद 73,623 रुपए हो जाएगा। इसमें आप 60 हजार रुपए जमा करेंगे तो, आपको 13,623 रुपए ब्‍याज के रूप में मिलेगा। इस योजना में 5 साल के लिए पैसा जमा नहीं किया जा सकता है। अभी इस योजना की 6.9% फीसदी ब्‍याज दर हैं। 

 

 

इस योजना को ऐसे समझें

 

 

 

 

Similar News