मटेरियल और स्टेशनरी सप्लायर फर्म में एईबी की दबिश -प्रारंभिक जांच में 50 लाख से अधिक टैक्स चोरी का अनुमान

 मटेरियल और स्टेशनरी सप्लायर फर्म में एईबी की दबिश -प्रारंभिक जांच में 50 लाख से अधिक टैक्स चोरी का अनुमान

Bhaskar Hindi
Update: 2020-07-16 12:55 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क सतना। कर अपवंचन के मामले में स्टेट कर विभाग की एंटी एवेजन ब्यूरो सतना ने रीवा के एक बिल्डिंग मटेरियल व स्टेशनरी सप्लाई करने वाली फर्म में दबिश दी है। फर्म में गलत तरीके से इनपुट टैक्स क्रेडिट लिए जाने के साथ-साथ करोड़ों के कारोबार का खुलासा हुआ है। समाचार लिखे जाने तक एईबी की कार्रवाई जारी थी। जब्त दस्तावेजों के मुताबिक प्राथमिक तौर पर करीब 40 से 50 लाख रूपए के टैक्स चोरी का अनुमान लगाया गया है। जानकारी के मुताबिक एंटी एवेजन ब्यूरो की 15 सदस्यीय टीम ने ज्वाइंट कमिश्नर केएन मीना के निर्देश पर डिप्टी कमिश्नर आरएन साहू के नेतृत्व में रीवा-बाईपास स्थित टोल प्लाजा के पास संचालित शिवशक्ति कंस्ट्रक्शन सप्लायर एवं शिव स्टेशनरी फर्म में दबिश दी। दोनों फर्म एक ही व्यक्ति नागेन्द्र सिंह के द्वारा संचालित की जा रही थी। इन दोनों फर्मों के द्वारा बिल्डिंग मटेरियल व स्टेशनरी की सप्लाई का कार्य किया जाता था। सूत्रों के मुताबिक शिवशक्ति कंस्ट्रक्शन फर्म में वित्तीय वर्ष 2018-19 में 16 करोड़ और 2019-20 में 6 करोड़ का टर्न ओवर दिखाया गया है। इस फर्म के जरिए संचालक फर्जी तरीके से पंचायतों में सप्लाई दिखाकर इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ लिया जा रहा था। 
पंचायतों में सप्लाई दिखाकर काटे बिल
शिवशक्ति कंस्ट्रक्शन सप्लायर के यहां से मिले दस्तावेज हैरान करने वाले थे। पंचायतों में बिल्डिंग मटेरियल समेत कई तरह की सामग्रियों की सप्लाई दिखाकर बिल काटे गए हैं। इन्हीं बिलों के आधार पर आईटीसी का लाभ गलत तरीके से लिया गया है। कई टैक्स फ्री सामग्रियों में भी टैक्स लिए जाने के बिल मिले हैं। इसी तरह शिवशक्ति स्टेशनरी में भी कई तरह के हेर-फेर से जुड़े दस्तावेज सामने आए हैं।  
कार्रवाई में शामिल सतना-रीवा के अधिकारी 
एंटी एवेजन ब्यूरो के संभागीय टीम में सतना और रीवा के अधिकारी शामिल रहे। दोपहर 12 बजे से शुरू हुई कार्रवाई देर रात तक जारी रही। इस कार्रवाई में डिप्टी कमिश्नर संगीता गुप्ता, राज्य कर अधिकारी अमित पटेल, नवीन दुबे, विकास अग्रवाल, गरिमा शुक्ला, विजय पांडेय, सुरेश साकेत, पियूष तिवारी, इंस्पेक्टर प्रमोद शर्मा, संदीप त्रिपाठी, हेमंत रावते, एमके गुप्ता और मृत्युंजय तिवारी शामिल रहे।
 

Tags:    

Similar News