रेड क्रॉस की एम्बूलेंस दो माह से खराब -जरूरतमंदों को नहीं मिल रहीं सेवाएं

रेड क्रॉस की एम्बूलेंस दो माह से खराब -जरूरतमंदों को नहीं मिल रहीं सेवाएं

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-28 07:48 GMT
रेड क्रॉस की एम्बूलेंस दो माह से खराब -जरूरतमंदों को नहीं मिल रहीं सेवाएं

डिजिटल डेस्क पन्ना। जिला चिकित्सालय में जहां एक ओर डॉक्टर एवं नर्स स्टाफ तथा चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की भारी भरकम कमी के चलते यहां की स्वास्थ्य व्यावस्थायें पूरी तरह से लडख़ड़ाई हुयी है। वही दूसरी ओर यहां पर रेडक्रास सोसायटी की हालत भी दिन पर दिन खराब होती जा रही है। जिला चिकित्सालय में रेडक्रास सोसायटी के माध्यम से गरीब परिवार के मरीजों को नि:शुल्क वाहन जरूरत पडऩे पर उपलब्ध हो जाता था। अब हालात यह है कि रेडक्रास सोसायटी के अंतर्गत कार्य करने वाले कर्मचारियों को समय पर वेतन भी नसीब नही हो पा रही है। इसके साथ ही रेडक्रास सोसायटी से जो एम्बूलेंस व्यवस्था हर आम नागरिक के लिये स्वयं के व्यय पर उपलब्ध है वह भी यहां पर उपलब्ध नही हो पा रही है।
शुल्क देने के बाद भी सेवा उपलब्ध नहीं
ऐसा ही मामला गत शाम के 6 बजे देखने को मिला नगर के प्रतिष्ठित परिवार प्रोफेसर एसएस र्राठौर का  परिवार सड़क दुर्घटना का शिकार हुआ तब इनकी फैमली से श्री राठौर की धर्मपत्नि एवं उनके वाहन को चला रहे पड़ोसी युवक शैलेन्द्र तिवारी गंभीर रूप से घायल हो गये जिनके सिर पर काफी गंभीर चोटे आने के चलते उन्हे तत्काल ही परिवार के लोग प्राथमिक उपचार के दौरान अपने स्वयं के व्यय पर ग्वालियर ले जाना चाह रहे थे । मगर पीडि़त परिवार को रात्रि के 12 बजे तक रेडक्रास सोसायटी की एम्बूलेंस इस वजह से उपलब्ध नही हो सकी कि उसके चारों टायर खराब हालत में पड़े हुये है। जिससे कि जिला अस्पताल से निकलते ही यह टायर फट जाये इसका भी उनकों अंदाजा नही है। इसके उपरांत आननण्फानन में सतना जिले से एक प्राईवेट एम्बूलेंस पन्ना बुलायी गयी। जिसमें लिटाने के लिये सिर्फ एक ही मरीज को जगह थी। ऐसे में लगभग साढ़े 6 घंटे बाद भी पन्ना के सभ्रांत नागरिकों को एम्बूलेंस उपलब्ध नही हो सकी।  तब आननण्फानन में रात्रि के 12 बजे जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉण्व्हीण्एसण्उपाध्याय को बुलाया गया जिन्होने तत्काल ही वही रेडक्रास सोसायटी की एम्बूलेंस मरीज को ग्वालियर छोडऩे के लिये रवाना करवाया जिसके चारों टायर रामभरोसे चल रहे थे।  
कलेक्टर से की शिकायत
यहां पर मौजूद न्यायालय के न्यायाधीश एवं नगर के छत्रसाल महाविद्यालय के सेवानिवृत्त प्राचार्य डॉटीआरनायकए प्रोफेसर एचएसशर्मा सहित अन्य नगर के गणमान्य नागरिकों ने यह बात जिला कलेक्टर तक पहुंचायी। जिसके बाद जिले के कलेक्टर एवं रेडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष मनोज खत्री द्वारा इस मामले को बड़े ही गंभीरता से लिया गया है और उन्होने आज दूरभाष पर समाचार पत्र को जानकारी देते हुये बतलाया कि रेडक्रास सोसायटी के एम्बूलेंस के टायर खराब होने की जानकारी कल ही प्राप्त हुई थी जिसके टायर बदलवाने एवं रेडक्रास सोसायटी के एम्बूलेंस की पूरी तरह से मरम्मत करवाने का कार्य शीघ्र किया जायेगा । और मरीजों से जुड़े मामले में किसी भी प्रकार की कोताही नही बरती जायेगी। इसके साथ ही अस्पताल के ही कर्मचारियों का यह कहना है कि यह एम्बूलेंस विगत दो माह से खराब चल रही है मगर इसकी मरम्मत को लेकर जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा ध्यान नही दिया गया है जो कि जांच का विषय है।

 

Similar News