9 नवंबर को होगा चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव, 12 को आएंगे नतीजे

9 नवंबर को होगा चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव, 12 को आएंगे नतीजे

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-13 07:51 GMT
9 नवंबर को होगा चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव, 12 को आएंगे नतीजे

डिजिटल डेस्क,भोपाल। निर्वाचन आयोग ने सतना जिले की चित्रकूट विधानसभा सीट के उपचुनाव की घोषणा कर दी है। निर्वाचन आयोग ने बताया कि उपचुनाव के लिए 9 नवंबर को वोटिंग होगी। वहीं 12 नवंबर को काउंटिंग की जाएगी। 16 अक्टूबर को नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। 23 अक्टूबर तक नामांकन फॉर्म जमा किए जा सकेंगे।  24 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच और 26 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ ही चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र में आचार सहिंता लागू कर दी गई है।

विधायक प्रेम सिंह के निधन से खाली हुई सीट
गौरतलब है कि 27 मई 2017 में कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह के  निधन के बाद ये सीट खाली हो गई थी। प्रेम सिंह यहां से 3 बार के विधायक रहे। अर्जुन सिंह के कट्टर समर्थक रहे प्रेम सिंह ने पहली बार 1998 में कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में चित्रकूट से विधानसभा चुनाव लड़ा और विधायक चुने गए। दूसरी बार 2003 में फिर चुनाव जीते और 2013 में कांग्रेस की टिकट पर तीसरी बार चित्रकूट से विधायक चुने गए थे।

मुंगावली में उपचुनाव की घोषणा नहीं
चुनाव आयोग ने सिर्फ चित्रकूट विधानसभा के उपचुनाव घोषित किए हैं जबकि अशोकनगर जिले की मुंगावली विधानसभा सीट भी खाली है। जल्द ही आयोग इस पर उपचुनाव की तारीखें घोषित करेगा।

EVM और VVPAT से होगी वोटिंग
मध्यप्रदेश के सतना जिले में स्थित चित्रकूट और अशोकनगर जिले में स्थित मुंगवाली विधानसभा के उपचुनाव वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल (VVPAT) मशीन से होंगे। केंद्रीय चु नाव आयोग ने इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। सतना के चित्रकूट में चुनाव आयोग की इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (EVM) और VVPAT मशीन पहुंचा दी गई हैं।

क्या है VVPAT ?
VVPAT से जहां मतदाता को स्क्रीन पर कुछ सेकंड के लिए दिख जाएगा कि उसने किसको वोट दिया है, वहीं मशीन से एक पर्ची निकलेगी जिसमें जिस उम्मीदवार को वोट दिया गया है उसका नाम, चुनाव चिन्ह तथा पर्ची का सीरियल नंबर होगा जो एक अलग बाक्स में मतदान केंद्र का पीठासीन अधिकारी रख देगा। EVM से मतगणना के दौरान अगर उम्मीदवार कहता है कि उसे EVM में दर्ज मतों पर भरोसा नहीं है तो फिर इन पर्चियों को गिना जाएगा तथा जिस उम्मीदवार को जो मत मिले हैं उन्हें लिखा जाएगा।

Similar News